नोकिया को 7.17 अरब डॉलर में खरीद रही है माइक्रोसाफ्ट

  • नोकिया को 7.17 अरब डॉलर में खरीद रही है माइक्रोसाफ्ट
You Are HereBusiness
Tuesday, September 03, 2013-2:54 PM

मुंबई: अमेरिका की दिग्गज साफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसाफ्ट ने आज कहा कि वह स्मार्टफोन बाजार में अपनी स्थिति सुदृढ करने के लिए फिनलैंड की दूरसंचार हार्डवेयर कंपनी नोकिया का मोबाइल हैंडसेट कारोबार 5.44 अरब यूरो (7.17 अरब डॉलर) में खरीदेगी। यह सौदा नकद आधार पर निपटाया जाएगा।

इस सौदे के तहत माइक्रोसाफ्ट को नोकिया के उपकरणों व सेवाओं के कारोबार के साथ साथ उसकी पेटेंटशुदा तकनीकों के इस्तेमाल का भी अधिकार मिलेगा। माइक्रोसाफ्ट ने एक बयान में कहा ‘‘इस समझौते के तहत माइक्रोसाफ्ट कंपनी नोकिया के पूरे उपकरण और सेवा कारोबार के लिए 3.79 अरब यूरो और नोकिया के पेटेंट अधिकारों के उपयोग के लिए 1.65 अरब यूरो का भुगतान करेगी।’’ माइक्रोसाफ्ट यह सौदा विदेश में जमा नकद धन से करेगी।

उम्मीद है कि सौदे की पूरी औपचारिकताएं अगले साल की पहली तिमाही तक पूरी हो जाएंगी। इस प्रस्ताव को नोकिया के शेयरधारकों, नियामकीय और मंजूरियों के लिए रखा जाना बाकी है। इस अधिग्रहण में नोकिया के लाइसेंस और मैपिंग सेवा के उपयोग का अधिकार भी शामिल है। जुलाई 2011 में नोकिया ने घोषणा की थी कि वह लूमिया जैसे अपने स्मार्टफोन के लिए विंडोज साफ्टवेयर का उपयोग करेगी।

माइक्रोसाफ्ट के मुख्यकार्यकारी स्टीव बामर ने एक बयान में इसे अपनी कंपनी की ओर से , ‘‘भविष्य की दिशा में एक साहसिक कदम’’ बताया है। बामर ने कहा कि नोकिया हर कीमत के फोन के मामले में नवप्रवर्तन की क्षमता और ताकत रखती है। नोकिया के पास हार्डवेयर डिजाइन, इंजीनियरिंग, आपूर्ति श्रृंखला, विनिर्माण प्रबंध, हार्डवयेर बिक्री और मार्केटिंग तथा वितरण की प्रमाणित क्षमता भी है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You