अमेरिका में बजट को लेकर राजनीतिक गतिरोध, लाखों कर्मचारी घर बैठे

  • अमेरिका में बजट को लेकर राजनीतिक गतिरोध, लाखों कर्मचारी घर बैठे
You Are HereInternational
Tuesday, October 01, 2013-11:18 PM

वाशिंगटन : अमेरिका में बजट को लेकर राजनीतिक गतिरोध के चलते आज करीब 18 साल में पहली बार सरकारी विभागों का कामकाज ठप हो गया। रिपब्लिकन व डेमोक्रेट के बीच नए बजट पर सहमति नहीं बन पाने की वजह से यह संकट पैदा हुआ है। इससे करीब 8,00,000 सरकारी कर्मचारी घर बैठ गए हैं जिससे दुनिया की इस सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर साप्ताहिक आधार पर एक अरब डालर का बोझ पड़ सकता है।

यह संकट मुख्य रूप से राष्ट्रपति बराक ओबामा के महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य सुरक्षा कार्यक्रम ‘ओबामाकेयर’ पर खर्च को लेकर विपक्षी रिपब्लिकन एवं सत्तारूढ़ डेमोक्रेट सांसदों के बीच घरेलू मतभेद के चलते खड़ा हुआ है। दोनों ओर से किसी पक्ष के अपने रख से न झुकने के कारण राष्ट्रपति भवन को आदेश जारी करना पड़ा कि संघीय सरकार की एजेंसियों का कामकाज बंद किया जाता है। इस आदेश से करीब 8 लाख सरकारी कर्मचारियों को फिलहाल अवकाश पर जाना पड़ा है और कई सेवाओं में कटौती कर दी गई है। इससे पहले, इस तरह की स्थिति 1995..96 में पैदा हुई थी। वहीं राष्ट्रीय पाको’, संग्रहालयों, सरकारी भवनों तथा सेवाओं को बंद कर दिया गया है।

आज के संकट को टालने के आखिरी क्षण तक कोशिश की गई पर दोनों पक्ष अपने रख पर कायम रहे। ओबामा ने सैन्य बलों के नाम एक एक वीडियो संदेश जारी कर कहा, ‘‘ संसद ने अपनी जिम्मेदारी पूरी नहीं की है। यह बजट पारित करने में नाकाम रही है इसका नतीजा है कि हमारी सरकार को तब तक कामकाज बंद करना पड़ रहा है जब तक कि संसद धन की मंजूरी नहीं देती।’’ यह संदेश सरकारी कामकाज बंद करने के फैसले के लागू होने के कुछ ही देर बाद जारी किया गया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You