अमेरिकी अदालत ने सैमसंग को 29 करोड डॉलर चुकाने का आदेश दिया

  • अमेरिकी अदालत ने सैमसंग को 29 करोड डॉलर चुकाने का आदेश दिया
You Are HereBusiness
Friday, November 22, 2013-2:31 PM

कैलिफोर्निया: इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग को अमेरिकी अदालत ने एप्पल के आईफोन और आईपैड की पेटेंट तकनीक का इस्तेमाल करने के आरोप में 29 करोड डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है। अदालत के इस निर्णय में सैमसंग के तेरह पुराने उपकरणों को शामिल किया गया है। इससे पूर्व जांच के दौरान पाया गया था कि सैमसंग के 26 उत्पादों में एप्पल द्वारा पेटेंट कराए गए तकनीक का इस्तेमाल हुआ है।

मामले की सुनवाई कर रही इससे पहले की अदालत ने सैमसंग को 1.05 अरब डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया था लेकिन अमेरिकी जिला जज लूसी कोह ने सुनवाई के दौरान 45 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया था। इस मामले की अगली सुनवाई अगले वर्ष मार्च में होनी है। अदालत में सुनवाई के दौरान एप्पल ने कहा कि सैमसंग के एंड्रायड फोन में उसके आईफोन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जबकि सैमसंग पहले से ही एप्पल पर उस की तकनीक चुराने का आरोप लगाता रहा है। सैमसंग के वकील विलियम प्राइस ने कहा कि एप्पल अपने पेटेंट की व्यापकता का गलत अर्थ लगा रहा है क्योंकि वर्तमान में बाजार में कई स्मार्टफोन आयताकार रुप में मौजूद हैं।

हालांकि एप्पल के अधिवक्ता विलियम ली ने अदालत में कहा कि सैमसंग एप्पल की तकनीक का इस्तेमाल करके ही स्मार्टफोन बाजार में गत तीन वर्षों से शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। सैमसंग दो बार इस मामले की सुनवाई बंद करने की गुहार लगा चुका है लेकिन अदालत ने उसकी याचिका खारिज कर दी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You