बकाया सेवा कर चुकाने का अंतिम मौका: चिदंबरम

  • बकाया सेवा कर चुकाने का अंतिम मौका: चिदंबरम
You Are HereNational
Wednesday, December 04, 2013-3:29 PM

नई दिल्ली: वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने आज कहा कि 31 दिसंबर तक बकाया सेवा कर चुकाने का कारोबारियो को अंतिम मौका दिया गया है और इसके चूकने वालों के विरूद्ध कानून कार्रवाई की जाएगी। चिदंबरम ने सेवा कर पर स्वैच्छिक अनुपालन प्रोत्साहन योजना (वीसीईएस) को लेकर कारोबारियो के साथ चर्चा में यहां कहा कि सरकार ने कारोबारियो को बकाया सेवाकर दो किस्तो 31 दिसंबर और जूल 2014 तक चुकाने की सुविधा दी है। उन्होंने कहा कि जो कारोबारी कर नहीं चुका रहे हैं उन्हें यह मौका दिया गया है।

 

देश में सेवा कर के लिए करीब 17 लाख पंजीकृत कारोबारियो में मात्र सात लाख के कर चुकाने और शेष दस लाख के इसका भुगतान नहीं करने या दो अथवा तीन वर्ष के भुगतान के बाद इसे बंद करने पर वर्ष 1997 में भी इसी तरह की योजना पेश की गई थी। वित्त मंत्री ने कहा कि आर्थिक अपराध शाखा को आधुनिक प्रौद्योगिकी, प्रत्येक कारोबारी के लेनदेन की सूचना दी जाएगी ताकि सेवा कर भुगतान नहीं करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जा सके।

 

हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार ने सेवा कर बकायेदारो को एक और मौका दिया है और इसके तहत भुगतान नहीं करने वालो के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि निरस्त किए गए आवेदनो के अध्ययन के लिए एक समिति बनाई जाएगी और आवेदन निरस्त होने का मतलब यह नहीं है कि आवेदक को जेल भेज दिया जाएगा। अधिक से अधिक रिपोर्ट स्वीकार करने के आदेश दिए गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You