सेंसेक्स 68 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ

  • सेंसेक्स 68 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ
You Are HereBusiness
Tuesday, December 24, 2013-5:24 PM

मुंबई: डेरिवेटिव (वायदा एवं विकल्प) सौदों के मासिक निपटान की तारीख नजदीक आने के मद्दे नजर बिकवाली बढने से बंबई शेयर बाजार में आज संवेदी सूचकांक 68 अंक लुढ़ककर बंद हुआ। तीन दिन में यह पहला मौका है जब सूचकांक में गिरावट दर्ज की गई। बाजार के जानकारों के अनुसार डेरिवेटिव सौदों को काटने के लिए बिकवाली बढ गई थी। आज के कारोबार में छोटी और मध्यम पूंजी वाली कंपनियों का प्रदर्शन नामी कंपनियों से बेहतर रहा।

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक पिछले दो दिन में 392.41 अंक चढ़ गया था। कारोबार की शुरुआत में इसमें तेजी रही लेकिन उसके बाद एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और सन फार्मा में बिकवाली से सूचकांक पिछले दिन के मुकाबले 68.32 अंक यानी 0.32 प्रतिशत लुढ़ककर 21,032.71 अंक पर बंद हुआ। वेदांता समूह के प्रमुख अनिल अग्रवाल के खिलाफ केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा हिन्दुस्तान जिंक विनिवेश में कथित अनियिमितताओं के मामले में प्राथमिक जांच का मामला दर्ज किया है। इस समाचार से सेसा स्टरलाइट का शेयर आज 2 प्रतिशत से अधिक गिर गया।

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में टाटा पावर के शेयर में 3.2 प्रतिशत की गिरावट भी काफी अहम् रही। हालांकि, सेंसेक्स में शामिल इंफोसिस, बजाज आटो और भेल के शेयरों की बढ़त ने सूचकांक की गिरावट को काफी हद तक थामने में मदद की। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित निफ्टी सूचकांक भी आज 16.10 अंक यानी 0.26 प्रतिशत घटकर 6,248.40 अंक पर बंद हुआ। बीएसई का मेटल सूचकांक सबसे ज्यादा 1.09 प्रतिशत गिरा जबकि बैंकिंग सूचकांक 0.43 प्रतिशत और तेल एवं गैस समूह का सूचकांक 0.23 प्रतिशत घट गया।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You