अब ATM से पैसे निकालना होगा महंगा, बैंक वसूलेंगे अतिरिक्त फीस

  • अब ATM से पैसे निकालना होगा महंगा, बैंक वसूलेंगे अतिरिक्त फीस
You Are HereBusiness
Friday, January 03, 2014-10:13 AM

मुंबई: एटीएम से पैसे निकलवाने के लिए अतिरिक्त पैसे नहीं देने पड़ते थे। लेकिन अब एटीएम से पैसे निकालना महंगा पड़ेगा। क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंकों को इस बात की अनुमति देने जा रहा है कि वे एटीएम से पैसे निकालने वालों से एक निश्चित राशि वसूल लें।

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के सी चक्रवर्ती ने कहा कि आरबीआई को इस बात से कोई ऐतराज नहीं होगा कि बैंक ऐसी सेवाओं के लिए उचित फीस मांग लें। उन्होंने कहा, 'अगर बैंक एटीएम ट्रांजेक्शन पर उचित फीस मांग लें तो आरबीआई को कोई ऐतराज नहीं होगा।' चक्रवर्ती आरबीआई की बैंकिंग सेवाओं के इंचार्ज हैं और सभी डिप्टी गवर्नरों में सबसे सीनियर हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह का कोई प्रस्ताव उनके पास नहीं आया है।

वर्तमान में उपभोक्ता अपने बैंक के एटीएम से महीने में कितनी बार भी रुपए निकाल सकते हैं, वहीं किसी दूसरे बैंक के कैश अउटलेट से महीने में पांच बार। बैंक को हर फ्री ट्रांसेक्शन के लिए भी दूसरे बैंक को 15 रुपए और टेक्स चुकाना पड़ता है। अब यह बोझ उपभोक्ताओं पर आ सकता है। फिलहाल बैंक इस बारे इंडियन बैंक्स एसोसिएशन से चर्चा कर रहे हैं और जल्द ही इस पर निर्णय लेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You