नोकिया को 2,400 करोड़ रुपए का कर मांग नोटिस मिला

  • नोकिया को 2,400 करोड़ रुपए का कर मांग नोटिस मिला
You Are HereBusiness
Saturday, March 22, 2014-10:19 AM

नई दिल्ली: तमिलनाडु सरकार ने मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली फिनलैंड की कंपनी नोकिया से 2,400 करोड़ रुपए की कर मांग की है और इसके लिए नोटिस दिया है। कंपनी के चेन्नई कारखाने से उपकरणों की बिक्री के संबंध में कर की मांग की गई है। कंपनी के लिए यह दूसरा झटका है। नोकिया ने तमिलनाडु सरकार के इस दावे को मद्रास उच्च न्यायालय में चुनौती दी है। नोकिया ने अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ सौदा किया जिसके तहत उसे चेन्नई कारखाने समेत भारतीय संपत्ति मार्च अंत तक उसे हस्तांरित करनी है।

इससे पहले, उच्चतम न्यायालय ने कर बकाए से जुड़े एक अलग मामले में कंपनी की भारतीय संपत्ति बेचने पर लगी रोक हटाने से इनकार कर दिया। तमिलनाडु सरकार के वाणिज्यिक कर विभाग (वैट) ने कंपनी के चेन्नई कारखाने से बिके उपकरणों के मामले में बिक्री कर का आकलन किया है। सूत्रों के अनुसार सरकार ने दावा किया कि कंपनी मोबाइल फोन निर्यात करने के बजाए उसे घरेलू बाजार में बेच रही है।

उनका कहना है कि राज्य सरकार ने इस मामले में कंपनी को करीब 2,400 करोड़ रुपए का कर नोटिस दिया गया है। उधर, कंपनी ने बयान मेंं कहा, ‘नोकिया ने तमिलनाडु कर विभाग के दावे के खिलाफ मद्रास उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है।’ नोकिया का मानना है कि राज्य सरकार का दावा घरेलू कर कानून के खिलाफ है। पिछले सप्ताह एक अलग कर मामले में उच्चतम न्यायालय ने नोकिया का माइक्रोसॉफ्ट के साथ सौदे के संदर्भ में चेन्नई कारखाना समेत भारतीय संपत्ति बेचने पर रोग हटाने से इनकार दिया था। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You