‘कर्मचारियों को रोके रखने के लिए अलग तरह का नेतृत्व चाहिए’

  • ‘कर्मचारियों को रोके रखने के लिए अलग तरह का नेतृत्व चाहिए’
You Are HereBusiness
Sunday, April 06, 2014-4:51 PM

नई दिल्ली: भविष्य में किसी कंपनियों में अच्छे कर्मचारियों को रोके रखने के लिए नेतृत्व का कुछ अलग तरीका अपनाना होगा क्योंकि तेज प्रतिस्पर्धा के दौर में कर्मचारियों की ‘‘निष्ठा’’ हासिल करने के लिए विशेष कीमत देनी होगी। यह बात कार्पोरेट नेतृत्व के विषय में लिखी एक नई किताब में कही गई है। 

वैश्विक परामर्शक फर्म हे ग्रुप की किताब ‘लीडरशिप 2030 द सिक्स मेगाट्रेंड्स यू नीड टु अंडरस्टैंड टु लीड योअर कंपनी इंटु फ्यूचर’ के अनुसार, ‘दुनिया भर में निष्ठा को मान देने की जरूरत होगी। जैसे जैसे उभरते क्षेत्रों की कंपनियां पश्चिम की स्थापित कंपनियों को चुनौती देने के लिए खड़ी होंगी, दुनिया भर में प्रतिभासंपन्न कर्मचारी तथा भावी कार्पोरेट नेताओं को अपने नियोक्ताओं का चयन करने का अवसर मिलेगा।’ 

यह किताब हे ग्रुप के परामर्शक जार्ज वाइलमेटर तथा वोने सेल ने लिखी है। इसमें यह भी कहा गया है कि केवल सबसे प्रतिभाशाली नेता ही श्रेष्ठ कर्मचारियों को आकर्षित, कर सकेंगे और उन्हें अपने साथ जोड़े रखने में सफल हो सकेंगे। किताब में कहा गया है कि भविष्य में अलग तरह के नेताओं की जरूरत होगी जिन्हें नेतृत्व की बारिकियों का सहज बोध हो।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You