Windows XP की मदद कल से बंद करेगी माइक्रोसाफ्ट

  • Windows XP की मदद कल से बंद करेगी माइक्रोसाफ्ट
You Are HereBusiness
Tuesday, April 08, 2014-12:06 PM

नई दिल्ली: साफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसाफ्ट अपने सबसे लोकप्रिय आपेटिंग सिस्टम विंडोज एक्सपी को दुनिया भर में तकनीकी समर्थन कल से बंद कर देगी। इस तरह से कंपनी अपने अब तक के सबसे अधिक चलने वाले आपरेटिंग सिस्टम को आधिकारिक रूप से बंद कर रही है। दुनिया भर में विंडोज एक्सपी का इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों को कल से नए सुरक्षा अपडेट, हॉटफिक्स, नि:शुल्क या सशुलक समर्थन विकल्प या आनलाइन तकनीकी कंटेंट अपडेट नहीं मिलेगा। 

विंडोज एक्सपी अक्तूबर 2011 में पेश की गई थी। यह माइक्रोसाफ्ट के मौजूदा आपरेटिंग सिस्टम विंडोज 8 से तीन पीढ़ी पुरानी है। मौजूदा एक्सपी संस्करण को विंडोज एक्सपी सर्विस पैक 3 है। इसी तरह कंपनी आठ अप्रैल से एक्सपी के लिए आटोमैटिक अपडेट तथा माइक्रोसाफ्ट सिक्युरिटी इसेंशल्स भी नहीं भेजेगी।

कंपनी के निदेशक टिम रैंस ने इससे पहले एक ब्लाग में कहा था कि इसके बाद विंडोज एक्सपी चलाने से आपने सिस्टम (कंप्यूटर आदि) पर साइबर हमलों की आंशका बढ़ जाएगी। इस अमेरिकी कंपनी ने फरवरी 2014 में कहा था कि भारत में बड़े उद्यमों में लगभग 40 लाख कंप्यूटरेां में विंडोज एक्सपी है जिनमें से लगभग 84 प्रतिशत ने नया आपरेटिंग सिस्टम अपना लिया है।

कंपनी का कहना था कि विंडोज एक्सपी का इस्तेमाल करने वाले एटीएम का परिचालन प्रभावित हो सकता है वहीं इंडियन बैंक एसोसिएशन (आईबीए) ने कहा था कि केवल पुराने एटीएम को थोड़ी बहुत दिक्कत हो सकती है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You