सरकार रेलवे ट्रैक के पूर्ण विद्युतीकरण की दिशा में तेजी से काम करेगी : गोयल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Sep, 2017 02:01 PM

government will work towards full electrification of railway track  goyal

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि सरकार रेलवे ट्रैकों के पूर्ण विद्युतीकरण की दिशा में तेजी से

नई दिल्लीः रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि सरकार रेलवे ट्रैकों के पूर्ण विद्युतीकरण की दिशा में तेजी से काम करेगी। उन्होंने कहा कि इससे बड़ी राशि की बचत होगी तथा रेलवे का परिचालन अनुपात सुधरेगा। कोयला मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे गोयल ने कहा कि अभी रेलवे को डीजल पर 16,000 करोड़ रुपए सालाना खर्च करना पड़ रहा है और अगर हम विद्युतीकरण करते हैं तो यह राशि आधी से भी कम रह जाएगी।

भारतीय रेलवे पर काफी बोझ है। अन्य खर्च के साथ सातवें वेतन आयोग की सिफारिश लागू होने के बाद जो वेतन बढ़ा है, उससे परिचालन अनुपात ठीक नहीं है। ऐसे में विद्युतीकरण से खर्च कम होगा और परिचालन अनुपात बेहतर होगा। यहां भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) के 12वें राष्ट्रीय गुणवत्ता सम्मेलन के दौरान अलग से संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘‘ रेलवे ट्रैक के नवीनीकरण और उसके रखरखाव को लेकर 2004 और 2014 के बीच निवेश काफी कम हुआ है। इससे भारतीय रेलवे को काफी क्षति पहुंची है। मेरे पूर्ववर्ती सुरेश प्रभु ने इसे तेजी से ठीक करने के लिये काम किया है और हम इसमें और तेजी ला रहे हैं।  

गोयल ने कहा, ‘‘विद्युतीकरण से जुड़े लागों से बातचीत हो रही है। उपकरण और बुनियादी ढांचा की पर्याप्त उपलब्धता को देखना है।  कोयले में वाणिज्यिक उत्पादन के बारे में मंत्री ने कहा, ‘‘जल्दी ही हम कोयले में हम वाणिज्यिक खनन शुरू करना चाह रहे हैं। अंतिम रूप से पूरी प्रक्रिया पर काम जारी है और जल्दी ही इस बारे में निर्णय किया जाएगा।’’ 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!