चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल, सोना भी चमका

  • चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल, सोना भी चमका
You Are HereBusiness
Wednesday, August 09, 2017-2:33 PM

नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी के बीच औद्योगिक मांग में आए उछाल से  दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी 1,130 रुपए की भारी बढ़त के साथ 39,500 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। वैश्विक तेजी के बीच जेवराती मांग में सुधार से सोना भी 200 रुपए चमककर 29,550 रुपए प्रति दस ग्राम बोला गया।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोना हाजिर छह डॉलर चमककर 1,267.90 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। इसी तरह दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 11.7 डॉलर उछलकर 1,274.3  डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर भी 0.16 डॉलर चमककर 16.62 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच जारी तनातनी और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर पडऩे से निवेशक जोखिम भरे निवेश की जगह सोने में सुरक्षित निवेश को तरजीह दे रहे हैं। भूराजनैतिक अस्थिरता के दौर में कीमती धातुओं में निवेश बढ़ जाता है। उनके मुताबिक अमरीका ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी कि उसकी हर धमकी का करारा जवाब दिया जाएगा लेकिन इस चेतावनी के चंद घंटे बाद ही उत्तर कोरिया ने आज यह कहकर तनाव को और बढ़ा दिया कि वह अमरीका के स्वामित्व वाले गुआम पर हमला करने का विचार कर रहा है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You