Subscribe Now!

दुनिया की सबसे अमीर महिला का निधन, अपने दम पर बनाई L’Oreal कंपनी

  • दुनिया की सबसे अमीर महिला का निधन, अपने दम पर बनाई L’Oreal कंपनी
You Are HereBusiness
Friday, September 22, 2017-1:38 PM

नई दिल्‍लीः दुनिया की सबसे अमीर महिला लिलियन बेटनकोर्ट का 94 साल की उम्र में निधन हो गया। वह फ्रांस की ब्‍यूटी और कॉस्‍टमेटिक प्रोडक्‍ट्स बनाने वाली कंपनी L’Oreal की उत्‍तराधिकारी थीं। 2017 में उनकी कुल संपत्ति 39.5 अरब डॉलर आंकी गई थी। फोर्ब्‍स मैग्‍जीन ने 2017 में उन्‍हें दुनिया के सबसे अमीर 20 लोगों की लिस्‍ट में 14वें नंबर पर रखा था।
 

15 वर्ष की उम्र में शुरु किया था काम
लिलियन बेटनकोर्ट का जन्‍म पेरिस में हुआ था और उन्‍होंने 15 वर्ष की उम्र में अपने पिता की कंपनी लॉरियल में काम करना शुरू किया था। तब वह कॉस्‍मेटिक्‍स का मिश्रण बनाने तथा शैम्‍पू की बोतलों पर लेबल चिपकाने जैसा काम करती थीं। उन्‍होंने फ्रांस के राजनेता आंद्रे बेटनकोर्ट से 1950 में विवाह किया और 1957 में पिता के निधन के बाद वह कंपनी की उत्‍तराधिकारी बन गईं। अपनी मेहनत और सूझबूझ से उन्‍होंने कंपनी को इस मुकाम पर पहुंचाया।

हेयर डाई बनाने के साथ की थी शुरुआत
L’Oreal की स्‍थापना लिलियन बेटनकोर्ट के पिता उजेन श्वेलर ने 1909 में हेयर डाई बनाने के साथ एक कंपनी शुरू की थी, जो आज फ्रांस की चौथी सबसे बड़ी लिस्‍टेड कंपनी बन चुकी है। स्‍वीस फूड कंपनी नेस्‍ले की लॉरियल में 23 प्रतिशत के साथ मुख्‍य शेयरधारक है। 2012 में कंपनी के बोर्ड से अलग होने के बाद लिलियन बेटनकोर्ट सुर्खियों में रही थीं। आठ लोगों को डिमेंशिया से जूझ रहीं लिलिएन की खराब सेहत का फायदा उठाने का दोषी पाया गया था। लॉरियल के चेयरमैन और सीईओ ज्यां-पॉल आगॉन की तरफ़ से जारी बयान में कहा गया है कि सभी लिलियन बेटनकोर्ट को प्यार करते थे, उन्होंने हमेशा कंपनी और कर्मचारियों की देखभाल की, कंपनी की कामयाबी और प्रगति से उनका सीधा जुड़ाव था।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You