गैराज से खुद बाहर आएगी गाड़ी मैसेज के जरिए पहुंचाएगी जानकारी

Edited By ,Updated: 22 Oct, 2016 08:05 AM

own car out of the garage will carry the information through text messages

घर में बैठे-बैठे ही गैराज में खड़ी गाड़ी को बाहर निकालना, गाड़ी में आगे और पीछे लगे सैंसर इसे इसकी टक्कर होने से बचाएं व अगर हादसा हो भी जाता है तो एम्बुलैंस, परिवार या पुलिस तक यह जानकारी खुद-ब-खुद टैक्स्ट मैसेज के जरिए पहुंच जाएगी।

चंडीगढ़(रश्मि हंस) : घर में बैठे-बैठे ही गैराज में खड़ी गाड़ी को बाहर निकालना, गाड़ी में आगे और पीछे लगे सैंसर इसे इसकी टक्कर होने से बचाएं व अगर हादसा हो भी जाता है तो एम्बुलैंस, परिवार या पुलिस तक यह जानकारी खुद-ब-खुद टैक्स्ट मैसेज के जरिए पहुंच जाएगी। कुछ ऐसी ही एफी कार को सैंसर, जी.पी.एस. व एंड्रॉयड फोन से अटैच किया है लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी जालंधर के स्टूडैंट्स ने। इन्होंने अश्वमेघ नामक एफी-कार  बनाई है जो  मिलिट्री स्टाईल की जीप की तरह का लुक देती है। शुक्रवार को पंजाब यूनिवर्सिटी के यू.आई.ई.टी. विभाग में एफी कार मुकाबलों  की शुरूआत हुई। इनमें कुल 15 टीमों ने हिस्सा लिया। 


अश्वमेघ नामक इस कार को एंड्रॉयड मोबाइल से अटैच किया गया है। यह एप कहीं भी जाने का मैप महज बोलने पर दिखा सकती है। अगर आप ड्राइविंग करते वक्त आपने किसी को कॉल करनी है और उसका नाम आपके मोबाइल में फीड है तो बस आपको उस व्यक्ति का नाम बोलना है व कॉल उस व्यक्ति को लग जाएगी। ऐसे ही मैसेज भेजा जाएगा। वहीं एप के जरिए घर बैठे-बैठे यह भी देखा जा सकता है कि कार में ड्राइव पर जाने के लिए कितनी बैटरी बची है। इस कार को बनाने में 80 हजार की लागत आई है। कार में एप से जुड़े फीचर इलैक्ट्रॉनिक स्ट्रीम के स्टूडैंट प्रसाद बटुलाने ने डाले हैं। जबकि  बाकि गाड़ी मैकेनिकल के निया मतुल्ला,वेकेनहनी आदि स्टूडेंट ने तैयार की है।     

पासवर्ड से खुलेगी फोरसिया :
नॅालेज इंस्टीट्यूट ऑफ  टैक्नोलॉजी तमिलनाडु के छात्रों ने फोरसिया नामक एफी कार तैयार की है। इस पर एक लाख 80 हजार की लागत आई है। कार  पासवर्ड से खुलेगी। इसके लिए स्मार्ट कार्ड बनाया गया है।  स्मार्ट कार्ड  को नाम व अन्य नंबरों से प्रयोग किया जा सकता है। कार को मैकेनिकल स्ट्रीम के 9 स्टूडैंट्स की टीम ने बनाया है। इनमें कार्तिक नवीन कुमार,गौतम, कालिया अरसेन आदि शामिल हैं। यह गाडी पॉल्यूशन फ्री है। इनके अलावा बद्दी यूनिवर्सिटी से ड्रीम टीम,जे.ई.यू. मोटर स्पोटर््स आदि नाम से भी एफी कार मुकाबलों में आई। 

फायर बोल्ट एफी कार :
भोपाल के विदुषा से स्मार्ट अशोक टैक्नोलॉजिकल इंस्टीच्यूट ने फायर बोल्ट एफी कार तैयार की है। इसे 90 हजार की लागत में 4 माह में तैयार किया गया। इसमें डबल सस्पैंशन लगाए गए हैं। एफी कार का वजन 300 से 350 किलोग्राम  है। कार को इलैक्ट्रॉनिक की अंजलि श्रीवास्तव और मैकेनिकल के पीयूष प्रतीक सिंह ने 12 सदस्यों टीम के साथ तैयार किया है। 


फिंगर प्रिंट से होगी स्टार्ट :
थॉपर यूनिवर्सिटी के स्टूडैंट ने उर्जा नामक एफी कार तैयार की है। खड़ी रहने पर यह सौर उर्जा से चार्ज होती रहेगी। साथ ही यह फिंगर प्रिंट से ही स्टार्ट होगी। कार में जी.पी.एस. टैक्नोलॉजी  भी है। इसे 12 स्टूडैंट की टीम ने तैयार किया है। इस पर 16 हजार का लागत आई है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!