कभी सातवीं कक्षा में हुअा था फेल ये शख्स, अाज हैं 100 करोड़ की कंपनी का मालिक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Aug, 2017 01:13 PM

i was never in seventh grade

अक्‍सर हम यह सोचते हैं जो बच्चा बचपन में स्कूल में अच्छा नहीं पढ़ता या फेल हो ...

नई दिल्ली: अक्‍सर हम यह सोचते हैं जो बच्चा बचपन में स्कूल में अच्छा नहीं पढ़ता या फेल हो जाता है वो आगे जिंदगी में कुछ नहीं कर सकता। गुजरात के आनंद जिले के रहने वाले विमल पटेल पढ़ने में अच्‍छे नहीं थे. जिस वजह से वह 7वीं कक्षा में फेल हो गए। मध्यम परिवार से ताल्लुक रखने वाले विमल को ये बातें सुनने को मिलती थीं कि वह जिंदगी में कुछ हासिल नहीं कर पाएगा।  कक्षा में फेल हो जाने के बाद उनके माता-पिता ने कहा कि वे घर से चले जाएं और खुद कमाकर अपनी जिंदगी चलाएं। जानकारी के मुताबिक,  स्कूल से आने के बाद विमल दोस्तों के साथ घूमा करते थे. वहीं इस दौरान उन्होंने पिता से रत्नों की पॉलिश करने का काम सीख लिया था। 1996 में वह पहली बार मुंबई आए और उनके जीवन का असली संघर्ष शुरू हुआ।. पहले उन्हें मजदूरी का काम मिला. बता दें कि उन्हें इस काम के बदले 4000 रुपए मिलते थे। इसके बाद विमल ने मुंबई के चीता मार्केट में हीरे की कई फैक्ट्रियों में पॉलिश का काम ढूंढ़ना शुरू किया क्योंकि वे इस काम को अच्छे से जानते थे।  विमल ये जल्दी ही जान गए थे कि मजदूरी कर के वह अपनी तकदीर कभी नहीं बदल सकते. इसलिए उन्होंने अपनी तनख्वह से कुछ पैसे बचाने भी शुरू कर दिए।

विमल के कुछ दोस्त उस वक्त बिना तराशे गए हीरे की मार्केटिंग किया करते थे. इससे उन्हें अच्छा-खासा कमीशन हासिल होता था. विमल ने भी धीरे-धीरे यह ट्रिक सीख ली और 1997 के बाद से खुद भी यही काम करना शुरू कर दिया. एक साल हीरे की पॉलिश करने के बाद विमल ने भी ब्रोकर के तौर पर काम किया और कुछ दिन के बाद उन्हें हर रोज 1 से 2 हजार रुपए मिलने लगे. फिर क्या था उन ब्रोकर के बचाए हुए पैसों से उन्होंने खुद की कंपनी खोल दी. जिसका नाम रखा 'विमल जेम्स'. शुरुआत में उनकी कंपनी में महज 8 लोग ही काम किया करते थे. लेकिन साल 2000 के आते-आते उनका कुल टर्नओवर 15 लाख हो गया। बताया जा रहा है कि 7वीं कक्षा में फेल तो जरुर हुए हैं विमल लेकिन आज महाराष्ट्र में 52 आउटलेट्स के मालिक है. जिनकी कंपनी में लगभग 550 लोग काम करते हैं. और आज ये कपंनी 100 करोड़ क्लब में शुमार की जाती है।

विमल का आइडिया था कि वह एस्ट्रोलॉजर को हायर करेंगे और ग्राहक उस एस्ट्रोलॉजर की सलाह के मुताबिक रत्नों की खरीददारी करेंगे।  देखते ही देखते विमल का ये शानदार आइडिया लोगों को पसंद आने लगा। इसके बाद विमल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अब अगर आप पढ़ाई में कमजोर बच्चे को देखें तो एक बार विमल के बारे में सोच लें जो 7वीं में फेल तो हुआ लेकिन आज महाराष्ट्र में 52 आउटलेट्स के मालिक है. जिनकी कंपनी में लगभग 550 लोग काम करते हैं. और आज ये कपंनी 100 करोड़ क्लब में शुमार की जाती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!