AIESEC ने IIT दिल्ली में लॉन्च किया यूथ स्पीक फोरम, अंतर्राष्ट्रीय अवसर प्रदान करना है मुख्य उद्देश्य

Edited By Varsha Yadav,Updated: 18 Apr, 2024 05:36 PM

aiesec launches youth speak forum at iit delhi

भारत के युवाओं की नेतृत्व क्षमता को पोषित करने के लिए एक उत्कट समर्पण के साथ, दिल्ली आईआईटी में ए.आई.ई.एस.ई.सी ने अकादमिक आउटरीच कार्यालय के सहयोग से 7 अप्रैल, 2024 को डोगरा हॉल, आईआईटी दिल्ली में आयोजित अपना प्रतिष्ठित कार्यक्रम, 'यूथ स्पीक फोरम'...

नई दिल्ली। भारत के युवाओं की नेतृत्व क्षमता को पोषित करने के लिए एक उत्कट समर्पण के साथ, दिल्ली आईआईटी में ए.आई.ई.एस.ई.सी ने अकादमिक आउटरीच कार्यालय के सहयोग से 7 अप्रैल, 2024 को डोगरा हॉल, आईआईटी दिल्ली में आयोजित अपना प्रतिष्ठित कार्यक्रम, 'यूथ स्पीक फोरम' गर्व से लॉन्च किया। यूथ स्पीक फोरम सशक्तिकरण के प्रतीक के रूप में खड़ा है, यह ए.आई.ई.एस.ई.सी की एक पहल है, जो युवाओं द्वारा संचालित विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका उद्देश्य जिम्मेदार नेतृत्व को बढ़ावा देना और युवा व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय अवसर प्रदान करना है। आईआईटी दिल्ली में ए.आई.ई.एस.ई.सी, इस वैश्विक आंदोलन के हिस्से के रूप में, 108+ देशों में फैले ढेर सारे अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्रदान करता है।

 

यूथ स्पीक फोरम का सार विभिन्न पृष्ठभूमियों से युवा दिमागों को एकजुट करने की क्षमता में निहित है, जो उन्हें वैश्विक मुद्दों पर अपने दृष्टिकोण और विचारों को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है जो उन पर और उनके समुदायों दोनों पर गहरा प्रभाव डालते हैं। 'शिक्षित करें, सशक्त बनाएं, समान बनाएं' की व्यापक थीम के तहत, इस वर्ष का मंच गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, लैंगिक समानता और उद्योग, नवाचार और बुनियादी ढांचे सहित सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की खोज के लिए समर्पित था।

 

कार्यक्रम की शुरुआत एक प्रेरक उद्घाटन समारोह से हुई, जिसमें आईआईटी दिल्ली में ए.आई.ई.एस.ई.सी के सलाहकार बोर्ड और अशोक विश्वविद्यालय के संस्थापक श्री विनीत गुप्ता जैसे उल्लेखनीय व्यक्तित्व शामिल थे, जिन्होंने नेतृत्व और युवाओं की भूमिका पर अमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की। उनके साथ फ़ोर ग्रुप के महानिदेशक श्री जितेंद्र दास भी थे, जो संगठनात्मक अनुसंधान और शिक्षा पर प्रकाश डाल रहे थे। दिल्ली एनसीआर की मेयर सुश्री शैली ओबेरॉय ने आज के युवाओं के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के सर्वोपरि महत्व पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, आईआईटी दिल्ली में अकादमिक आउटरीच और नई पहल के डीन के कार्यालय से प्रोफेसर सौमिक द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया, जो उपस्थित लोगों के लिए एक समृद्ध यात्रा की शुरुआत का प्रतीक था।

 

इस कार्यक्रम में प्रतिष्ठित मुख्य वक्ता शामिल हुए जिन्होंने प्रतिभागियों को बहुमूल्य ज्ञान और कौशल प्रदान किए। शैक्षिक प्रभावकार और लेट्स लर्न की संस्थापक सुश्री हिमांशी सिंह ने व्यक्तिगत ब्रांडिंग, संचार कौशल और सीवी बिल्डिंग पर एक समृद्ध सत्र आयोजित किया। श्री पुष्कर राज ठाकुर, गिनीज बुक वर्ड रिकॉर्ड धारक और बिजनेस कोच, जिन्होंने स्टॉक मार्केट और ट्रेडिंग की जटिलताओं को गहराई से समझा और वित्तीय साक्षरता में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की।

 

इसके अलावा, फोरम ने सुजलॉन के उपाध्यक्ष - टैलेंट मैनेजमेंट, सुश्री कविता दासन जैसे उद्योग जगत के नेताओं को महत्वाकांक्षी युवा दिमागों के लिए सुजलॉन में स्थायी ऊर्जा और कैरियर के अवसरों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए एक मंच प्रदान किया। AIESEC द्वारा सुविधा प्रदान किए गए अंतर्राष्ट्रीय इंटर्नशिप अवसरों पर सत्र भी आयोजित किए गए, जिसमें वैश्विक जुड़ाव और पेशेवर विकास के रास्ते पर प्रकाश डाला गया। अंतर्राष्ट्रीय इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने के लिए, कृपया https://aisec.org/global-volunteer पर जाएं।

 

सम्मानित भागीदारों और प्रायोजकों के प्रति आभार व्यक्त किया गया जिनके अटूट समर्थन ने मंच को शानदार सफलता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह कार्यक्रम भारतीय बहुराष्ट्रीय पवन टरबाइन निर्माता सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड के सहयोग से आयोजित किया गया था। स्टेशनरी भागीदार के रूप में डोम्स ने प्रतिनिधियों के लिए स्टेशनरी किट की सुविधा प्रदान की। आधिकारिक स्थिरता भागीदार के रूप में स्वेज़ ने पानी और अपशिष्ट प्रबंधन के लिए अभिनव समाधान प्रदान करके पर्यावरणीय प्रबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। प्रिंटिंग पार्टनर ग्राफिक पल्स ने अपनी उच्च गुणवत्ता वाली प्रिंटिंग सेवाओं के माध्यम से कार्यक्रम के निर्बाध निष्पादन में योगदान दिया।

 

इसके अलावा, प्रसिद्ध संस्थानों के प्रमाणपत्रों और संबद्धताओं ने आयोजन की विश्वसनीयता और प्रभाव को और मजबूत किया। आईआईटी दिल्ली में अकादमिक आउटरीच और नई पहल के डीन के कार्यालय के साथ साझेदारी ने युवा सशक्तिकरण और नेतृत्व विकास को बढ़ावा देने वाली पहल के लिए संस्थागत समर्थन को रेखांकित किया। इसके अतिरिक्त, अंतर्राष्ट्रीय युवा परिषद और यूनिसेफ जैसे प्रतिष्ठित संगठनों के प्रमाणपत्रों ने यूथ स्पीक फोरम की प्रतिष्ठा और मान्यता बढ़ा दी, जिससे प्रतिभागियों और हितधारकों के लिए इसके मूल्य प्रस्ताव में वृद्धि हुई।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!