12वीं के बाद कर सकते है ये कोर्सेज, होगी अच्छी कमाई

  • 12वीं के बाद कर सकते है ये कोर्सेज, होगी अच्छी कमाई
You Are Hereeducation and jobs
Sunday, August 13, 2017-3:49 PM

नई दिल्ली : आज की भागदौड़ भरे समाज में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता जा रहा है। क्योंकि जैसे - जैसे टैकेनोलॉजी बढ़ती जा रही है वैसे ही सेहत का ध्यान रखने के तरीकों में भी काफी बदलाव हुए है, क्योंकि इसके साथ ही हेल्थ केयर सेक्टर में भी काफी टेक्निकल बदलाव हुए हैं। सेहत में सुधार के लिए नई मशीने भी आ रही है और इन मशीनों के आने के साथ  में सुधार करने के लिए नई मशीनेें आ रही हैं और तकनीकी इनोवेशन हो रहा है। इन मशीनों को हैंडल करने के लिए लोगों की मांग बढ़ गई है। इससे लाखों लोगों को इस सेक्टर में जॉब मिल रही है। स्वास्थ्य सेवा सेक्‍टर में योग्य लोगों की जरूरत लगातार बढ़ रही है। अगर आप स्वास्थ्य सेवा में करियर बनाना चाहते हैं, तो आइए जानते है कि कैसे आप इस सेक्टर में करियर

एमरजेंसी मेडिकल टेक
इस ट्रेनिंग में एंबुलेंस और हॉस्पिटल में एमरजेंसी मेडिकल सिचुएशन को संभालने की ट्रे‍निंग दी जाती है. यह कोर्स 6 महीने का है।

डायलिसिस टेक्निशियन
इस कोर्स में स्टूडेंट्स को सिखाया जाता है कि कैसे डायलिसिस मशीन को हैंडल किया जाता है। ट्रेनिंग काफी जरूरी है। इस कोर्स की अवधि 12 महीने की होती है

X-Ray तकनीशियन
X-Ray तकनीशियन की ट्रेनिंग में X-Ray इक्विपमेंट यूज करना सिखाया जाता है। साथ ही उसके इसके मशीन से जुड़े सेफ्टी रेगुलेशन के बारे में भी जानकारी दी जाती है। यह कोर्स 8 महीने का होता है।

डेंटल असिस्टेंट
यह 6 महीने का कोर्स है, जिसमें आपको डेंटल टूल्स को कैसे यूज करना है, यह सिखाया जाता है।

होम हेल्थ ऐड
होम हेल्थ एड प्रोग्राम पेशेंट को घर पर बुजुर्गों या विकलांग व्यक्तियों को व्यक्तिगत हेल्थकेयर सुविधा देना सिखाया जाता है। इस फैसिलिटी में पेशेंट की ड्रेसिंग और ग्रूमिंग करना भी सिखाया जाता है। यह कोर्स 1 साल 5 महीने का है।

कोर्स की फीस
अलग-अलग कोर्स के हिसाब से अलग-अलग इंस्टिट्यूट ने अपने हिसाब से फीस तय की हुई है। इसमें कोर्स की कम से कम फीस 8000 है और सबसे ज्यादा कोर्स फीस 60-70,000 तक है। 

सैलरी
इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट्स को शुरू में 10-15,000 रुपए तक की जॉब मिल सकती है और अगर आपको 5-6 साल का एक्सपीरियंस हो जाता है तो आपकी सैलरी 50-60,000 तक पहुंच सकती है। 

यहां से कर सकते है ये कोर्सेज
ये कोर्स कई प्राइवेट इंस्टीट्यूट करा रहे हैं। दिल्ली और एनसीआर में पैरामेडिकल कोर्स कराने वाले इंस्टिट्यूट में विवो हेल्थकेयर, दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, DIPS  पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट जैसे कई इंस्टीट्यूट शामिल हैं।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You