इन जॉब्स में मिलती है लाखों रुपए सैलरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Nov, 2017 11:56 AM

these jobs include millions of rupees

हम में से बहुत सारे लोग चाहते है कि कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने के बाद वह एेसे जल्द से जल्द...

नई दिल्ली : हम में से बहुत सारे लोग चाहते है कि कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने के बाद वह एेसे जल्द से जल्द एेसी नौकरी की तलाश करें जिससे अच्छी सैलरी मिल सकें। कई लोग इसी वजह इसी वजह से ज्यादातक एेसे कोर्स का चुनाव करते है जिन्हें करने के बाद उन्हें अच्छी सैलरी वाली जॉब मिल सकें। लेकिन अच्छी सैलरी वाली जॉब पाने के लिए आपको नॉलेज के साथ - साथ स्किल्स का होना भी जरुरी है । अगर आप भी अच्छी सैलरी वाली जॉब पाना चाहते है तो आज हम आपको बता रहे है कुछ एेसी ही  जॉब्स के बारे में जो आपको अपने इस सपने को पूरा करने में मदद करेंगे।

कानून पेशेवर
इस क्षेत्र में वेतन ट्रेक रिकॉर्ड के अनुसार मिलता है। आम तौर पर सार्वजनिक क्षेत्र में सरकारी मानदंडों के आधार पर मिलता है। वहीं दूसरी और नए लोगों को 6-9 लाख प्रति वर्ष के हिसाब से पकैज मिलता है। आपके पास जितना ज्यादा अनुभव होगा उन्हें करीब- करीब 10- 15 लाख रूपए प्रति वर्ष के हिसाब से भी मिलते है। प्रमुख फर्म – एटूजेड एंड पार्टनर्स, लूथरा एंड लूथरा और अमरचंद मंगलदास भारत में मुख्य कानून फर्म है जो कॉरपोरेट कानून में रूचि रखते हैं। भविष्य में अंतराष्ट्रीय कंपनियों में काम करना चाहते है तो वो भी कर सकते है। वहां पर अच्छी सैलरी के अवसर होते है।

मॉडलिंग एंड एक्टिंग
हर क्षेत्र की तरह इस फील्ड में भी स्ट्रगल करना होता है। शुरूआत में कम सैलरी मिलती है लेकिन जब आप व्यूअर्स की नजरों में आ जाते है और दर्शक आपको पसंद करने लगते है तब सब कुछ इंम्प्रूव हो जाता है। शुरूआत में प्रत्येक एपिसोड के लिए 2 हजार से 10 हजार रूपए मिलते हैं। कुछ सालों के अनुभव के साथ 10 हजार से 50 हजार रूपए प्रति एपिसोड भी कमाते है। फिल्म इंडस्ट्री में 70 हजार से 10 लाख रूपए तक बीच मिल सकते है। फिल्म में जाने से पहले अगर आपको मॉडलिंग, फैशन शो, टीवी विज्ञापनों, प्रिंट  विज्ञापनों और बिल बोर्ड का भी अनुभव रहा हो तो, तब भी आपको अच्छी सैलरी मिल सकती है। आज कई सारे ऐसे कलाकार है जो करोड़ रूपए तक एपिसोड हो या फिल्म हो पैसे कमा रहे है।

बिजनेस कंसल्टेंट
बिजनेस कंसल्टेंट की मांग हर कंपनी में होती है खासकर मीडिया में इसके बाद फाइनेंस हो या फिर और कई क्षेत्र। बिजनेस कंसल्टेंट का काम मार्केटिंग और पीआर का होता है। इस क्षेत्र में काम करने के बाद वह एडवाइजर, सीनियर एनालिस्ट, मैनेजमेंट और डायरेक्टर के पद पर भी काम कर सकते है। इस क्षेत्र में 1 साल या उससे ज्यादा का अनुभव होने पर 4 से 6 लाख रूपए प्रति वर्ष कमा सकते है। साथ ही 5 से 8 साल का अनुभव होने पर प्रति वर्ष 12 से 18 लाख रूपए भी कमा सकते है।

एविएशन प्रोफेशनल्स
इस क्षेत्र में भी स्टूडेंट्स तेजी से करियर बना रहे है। कई तरह के ऑप्शंस स्टूडेंट्स के पास है जैसे पायलेट, ग्राउंड स्टॉपर, स्टावर, एयर होस्टेस। पायलेट की औसतन वेतन 7 से 9.5 लाख प्रति वर्ष के बीच रहता है। वहीं दूसरी और एयरलाइन के कार्यवाहक और एयर-होस्टेस 4-6 लाख रूपए के बीच वेतन होता है। एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स का वेतन 5 से 6 लाख रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से होता है।

मेडिकल प्रोफेशनल
यह पढ़ाई ऐसी ही है जिसके लिए आपकों पैसे जरूर ज्यादा खर्च करना होते है साथ में उतनी ही मेहनत भी। यह नौकरी सबसे ज्यादा कमाई वाली में गिनी जाती है। इसकी डिमांड हर जगह और 12 महीने रहती है। इस फिल्ड में फ्रेशर डॉक्टर को शुरूआत में ही 4 से 6 लाख तक पैकेज प्रति वर्ष के हिसाब से मिल जाता है। वहीं दूसरी ओर एक्सपीरियंस होने के बाद इस क्षेत्र में इजाफा ही इजाफा है। इस क्षेत्र में सर्जन, मेडिसिन स्पेशलिस्ट, डेंटिस्ट, न्यूरोलॉजी तमाम तरह के डॉक्टर बन सकते है। जिस क्षेत्र में ज्यादा रूचि हो।

चार्टेड अकाउंटेंट्स
सीए बनने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करना होती है लेकिन सीए बनने के बाद उसके परिणाम भी ऐसे ही होते है। सीए का काम ऑडिटिंग तो रहता ही है लेकिन साथ में और भी कई क्षेत्र है जिन में वह काम करते हैं। जैसे कि फाइनेनशियल अकाउंटिंग, टेक्स मैनेजमैंट, कोस्ट अकाउंटिंग, बैंकिंग और कन्सलटेशन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भी काम कर सकते है। सीए बनने के बाद फ्रेशर्स की सैलरी करीब 5 से 7 लाख के आसपास रहती है। तो वहीं एक्सीपीरियंस के साथ यह बढ़ती जाती है। सीए स्टूडेंट्स के लिए भविष्य में और मांग भी बढ़ सकती है क्योंकि जीएसटी लागू हो गया है इसलिए। अगर ग्रेजुएशन के साथ में आपने एमबीए भी किया है तो और ज्यादा अवसर मिलते है। सीए बनने के बाद डेलॉइट, आईसीआईसीआई, एचआरएम जैसी बड़ी कंपनिया है जहां पर अच्छी सैलरी मिलती है। एक्सपीरियंस के साथ आपकी सैलरी 18 से 25 लाख प्रति वर्ष भी हो जाती है।

आई टी और सॉफ्टवेयर इंजीनियर
एक ट्रेनी सॉफ्टवेयर के तौर पर जब स्टूडेंट्स कॉलेज से पास आउट होकर निकलते है तब उन्हें शुरूआती पैकेज 3.5 से 6 लाख प्रति वर्ष के हिसाब से जरूर मिलता है लेकिन, जैसे – जैसे एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है उसके साथ में सैलरी भी और बढ़ जाती है। जो करीब 6.5 से 8 लाख प्रति वर्ष हो जाती है। वहीं सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर 8.5 से 10 लाख तक हो जाती है। एक्सपीरियंस के साथ इस फिल्ड में भी इंटरनेशनल प्रोजेक्ट जरूर मिलते हैं। जिसके चलते उन्हें विदेश में भी कार्य करने का मौका मिलता है।

मैनेजमेंट प्रोफेशन
आज के समय में कोई सा भी कॉलेज हो मैनेजमेंट का कोर्स हर कॉलेज से हो रहा है। लेकिन अच्छे कॉलेज से करने पर जॉब मिलने के अवसर भी उतने ही अच्छे होते है। अगर स्टूडेंट इन टॉप मैनेजमेंट कॉलेज से निकलते है तो उनको जॉब के साथ में सैलरी भी उतनी ही अच्छी मिलती है। आईआईएम, एफएमएस, एक्सएलआरआई, आईआईएफटी, सिम्बॉयसिस प्रमुख कॉलेज है अच्छे मैनेजमेंट के कोर्स के लिए। बड़ी – बड़ी कंपनियों में कैंपस सिलेक्शन से ही होता है। इनका मिनिमम पैकेज 7-9 लाख प्रतिवर्ष के हिसाब से होता है। जो 20-25 लाख प्रति वर्ष के रूप में भी जाता है।

इंन्वेस्टमेंट बैंकर्स
एक इन्वेस्टमेंट बैंकर के तौर पर अगर करियर बनाते है तो उसमें भी कई सारे ऑप्शंस होते है जिनमें अलग अलग पदों पर अलग सैलरी होती है। इन क्षेत्र में एनालिस्ट, एसोसिएट, उपाध्यक्ष, डायरेक्टर, और मैनेजिंग डायरेक्टर सहित पांच स्टैंडर्ड पोजिशन को हासिल करते हैं। विभिन्न पदों के लिए वेतन कुछ इस प्रकार होता है। एनालिस्ट के लिए 5-9 लाख रूपए प्रति वर्ष, एसोसिएट के लिए 7-13 लाख रूपए प्रति वर्ष और वाइस प्रेसिडेंट के लिए 10-40 लाख रूपए प्रतिवर्ष के लिए। ये प्रमुख कंपनियां है जेपी मॉर्गन चेस, ड्यूश बैंक, ग्लोबिप फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, एचएसबीसी, गोल्डमैन सैक्स प्रमुख।

तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र
इस क्षेत्र से जुड़ी भारत में कई सारी कंपनियां है जो सुरक्षित जॉब देती है। जैसे – ओएनजीसी, आईओसीएल, भारत पेट्रोलियम वहीं दूसरी और प्राइवेट सेक्टर में देखा जाए तो रिलायंस एनर्जी, हॉलिबर्टन, स्लमबर्गर, शैल और ब्रिटिश कंपनियां है। इस क्षेत्र में अच्छे कॉलेज से ग्रजुएट होने पर 16 से 20 लाख के पैकेज की संभावना होती है। पर अगर 5 से 6 साल का एक्सपीरियंस हो तो पहले प्रदान की जाती है। गर्वनमेंट से ज्यादा प्राइवेट में ज्यादा सैलरी मिलती है। गर्वनमेंट में 3.5 से 6 लाख रूपए प्रति वर्ष पैकेज मिलता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!