ये 5 गंदी आदतें छोड़ दें मोटापा अपने आप होगा कम

Edited By ,Updated: 01 Nov, 2015 11:36 AM

leave the dirty habits will reduce obesity itself

मोटापा एक ऐसी बीमारी है,जिसे नियंत्रण करना बहुत ही मुश्किल काम है। आज हर 5 में से 3 शख्स इस बीमारी की चपेट में हैं। हालांकि मोटापे का शिकार होने का जिम्मेदार इंसान खुद ही है।

मोटापा एक ऐसी बीमारी है,जिसे नियंत्रण करना बहुत ही मुश्किल काम है। आज हर 5 में से 3 शख्स इस बीमारी की चपेट में हैं। हालांकि मोटापे का शिकार होने का जिम्मेदार इंसान खुद ही है। जंक फूड, अनियमित भोजन, तनाव और पूरी नींद न लेने वजन बढ़ने के लिए कारण बनते हैं बल्कि मोटापा कई और बीमारियों की जड़ भी बनती है।

मोटापे का शिकार हर शख्स यहीं सोचता है कि अब कुछ भी हो जाएं वह कल अपनी डाइटिंग और एक्सरसाइज की तरफ ध्यान देगा लेकिन कुछ गंदी आदतें ऐसी हैं जो उसे पतला होने नहीं देती। अगर आप अपने खाने-पीने पर कंट्रोल नहीं करते हैं, तो आप लाख कोशिश कर लें, आप कभी भी पतले नहीं हो सकते। 

अपनी इन 5 आदतों को अभी से बदल लें नहीं तो आप कभी भी पतले नहीं हो पाएंगे।

1. मीठा खाने की आदत 

बात चाहें ब्रेकफास्ट की हो, पैक दही की या चाय कॉफी की, आपको हर किसी चीज में शुगर यानी मीठे की मात्रा तो मिल ही जाएगी जो शरीर में इक्ट्ठी होकर चर्बी का रूप ले लेती है इसलिए बाजार से कोई भी चीज खरीदने से पहले लेबल पर उसके शुगर कंटेंट के बारे में पढ़ लें। 

2. डेली डेजर्ट खाना

आज कल लोगों को इतना मीठा खाने की आदत पड़ चुकी है उन्‍हें रोज खाना खाने के बाद कुछ मीठा चाहिए लेकिन डेज़र्ट में काफी गुना शुगर होती है, जिसको रात में खाने से मोटापा काफी तेजी से बढ़ता है।

3. हर वक्‍त कुछ न कुछ खाते रहना

बहुत सारे लोगों को ऑफिस या फ्री टाइम में बैठकर कुछ न कुछ खाने की आदत होती हैं। अगर आप भी यहीं कुछ करते हैं सारा दिन तो आपका पेट कभी कम नहीं होगा। पैकेट बंद स्‍नैक्‍स में काफी मात्रा में सोडियम, कार्बोहाइड्रेट् और शुगर होते हैं। अगर आपको स्‍नैक खाना ही है तो आप फाइबर या प्रोटीन से भरे घर के बने आहार खाइए।

4. रोज शराब पीने की लत

डिनर के साथ जो लोग शराब पीते हैं। उनके पेट में तो सीधे तौर पर शक्‍कर जा रही है, जो उन्‍हें कभी पतला नहीं होने देगी। वहीं, अगर आप अपनी इस आदत को थोड़ा काबू कर लें और कुछ दिनों में केवल एक बार शराब का सेवन करें तो आपका मोटापा तेजी से घटेगा।

5. व्‍यायाम ना करना 

अगर आप अपने शरीर को लगातार काम नहीं करवा रहे हैं और खाकर सोफे पर पड़े रहते हैं, तो आप कभी पतले नहीं हो सकते। बॉडी फैट को घटाने के लिए शरीर को वर्कआउट करवाएं और खूब पसीना बहाएं। इससे आपका वेट अपने आप कम होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!