रूस-अमरीका में इस बात को लेकर बनी सहमति

  • रूस-अमरीका में इस बात को लेकर बनी सहमति
You Are HereAmerica
Tuesday, November 15, 2016-11:51 AM

मास्को/वांशिगटनः अमरीका में चुनावों की प्रक्रिया खत्म होने के बाद पहली बार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एवं अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर बात की।  दोनों देशों   क्रेमलिन ने कहा कि दोनों नेताओं ने एक निजी बैठक के प्रावधान को लेकर सहमति व्यक्त की हैं।

नवनिर्वाचित अमरीकी राष्ट्रपति के सत्ता हस्तांतरण दल ने वाशिंगटन में कहा कि पुतिन ने ऐतिहासिक चुनाव जीतने पर बधाई देने के लिए ट्रंप को फोन किया था। क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन एवं ट्रंप ने वर्तमान में रूस एवं अमरीका के संबंधों की अत्यंत असंतोषजनक स्थिति को रेखांकित किया और उन्हें सामान्य बनाने के लिए सक्रिय रूप से संयुक्त कार्य करने की आवश्यकता की घोषणा की।

पुतिन ने ट्रंप को शुभकामनाएं दीं कि उन्हें प्रचार मुहिम के दौरान किए गए वादों को पूरा करने में सफलता मिले और उन्होंने एक दूसरे के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप न  करने और समानता एवं आपसी सम्मान के आधार पर नए प्रशासन के साथ साझेदारी की वार्ता शुरू करने की तत्परता व्यक्त की।  क्रेमलिन ने कहा कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद एवं अतिवाद के सबसे बड़े शत्रु के साथ संघर्ष में एकजुट होने की आवश्यकता पर सहमति जताई। 

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सीरिया में संकट सुलझाने के मामलों पर चर्चा हुई । इसके अलावा दोनों ने आर्थिक मामलों एवं अमरीका एवं रूस के 200 वर्ष पुराने संबधों पर वार्ता की। वाशिंगटन के बयान में ट्रंप ने पुतिन से कहा कि वह रूस एवं रूस के लोगों के साथ मजबूत एवं स्थायी संबंध स्थापित बनाने के इच्छुक हैं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You