चौतरफा विरोध से ढीले पड़े ओबामा

  • चौतरफा विरोध से ढीले पड़े ओबामा
You Are HereInternational
Friday, August 30, 2013-3:30 PM

वाशिंगटन: सीरिया पर हमले को लेकर ब्रिटेन समेत कई देशों के पीछे हटने तथा घरेलू मोर्चे पर भी विरोध का सामना कर रहे अमेरिकी ओबामा प्रशासन ने तेवर ढीले करते हुए सीमित कार्रवाई के लिए नए सिरे से समर्थन जुटाने की कवायद तेज कर दी है। अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल ने अपने फिलीपिंस दौरे के दौरान कहा कि सीरिया पर कार्रवाई के लिए उनका देश अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की तलाश जारी रखेगा।

उन्होंने कहा, ‘यह राष्ट्रपति बराक ओबामा का लक्ष्य है कि जो भी फैसला लिया जाएगा वह अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और प्रयास से अमल में लाया जाएगा।’ उन्होंने कहा कि अमेरिका इस मुद्दे पर ब्रिटेन के साथ बातचीत जारी रखेगा। देश में सीरिया पर हमले को लेकर सांसदों के विरोध का सामना कर रहे ओबामा प्रशासन ने सांसदों क ो संतुष्ट के लिए इस बात के नए सबूत पेश किये कि सीरिया में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल वहां के राष्ट्रपति बशद अल असर की सरकार ने किया है।

लेकिन उनके नए सबूत भी सत्तापक्ष और विपक्ष के अधिकांश सांसदों को संतुष्ट नहीं कर सके। इससे पहले वाशिंगटन में अमेरिकी सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता कैटलिन हेडेन ने कहा, ‘हमने ब्रिटिश संसद का फैसला देख लिया है। ओबामा देश के सर्वोच्च हित को ध्यान में रखकर फैसला करेंगे।’ उन्होंने कहा कि जो भी देश रासायनिक हथियारों पर अंतर्राष्ट्रीय मानकों का उल्लंघन करता है उसे जवाबदेह बनाए जाने की जरूरत है। सांसदों को यह बताने के लिए कि सीरिया पर कार्रवाई क्यों आवश्यक है ओबामा प्रशासन ने कल सांसदों की बैठक बुलाई थी। लेकिन डेढ़ घंटे की ब्रीफिंग के बाद भी स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया है। रिपब्लिकन सीरिया पर कार्रवाई की बात से अभी भी सहमत नहीं दिख रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You