76 दिनों तक समुद्र में मछली खाकर रहा जिंदा

  • 76 दिनों तक समुद्र में मछली खाकर रहा जिंदा
You Are HereInternational
Saturday, September 14, 2013-6:00 PM

लंदन : स्टीवन कॉलेहन 1982 में जब अटलांटिक महासागर में फंस गए थे तब 76 दिनों तक समुद्र में ही रहे थे।  इस बारे में बात करते हुए स्टीवन कॉलेहन ने बताया कि उन्होंने कनेरिया महाद्वीप छोड़ा ही था कि भारी तूफान आ गया था। अचानक से तेज़ धमाके की आवाज़ हुई। और मेरी नाव में रफ़्तार के साथ पानी घुसने लगा और सब कुछ इतनी जल्दी से हुआ कि मुझे कुछ दिखाई नहीं दिया।

फिर किसी तरह मैं लाइफ राफ्ट के सहारे समुद्र में उतरा,क्योंकि नाव डूबने वाली थी। नाव पर रुकना काफी मुश्किल था।

मुझे इमरजेंसी किट के लिए नाव पर वापस जाना था,क्योंकि इमरजेंसी किट में बैग था जिसमें मेरे खाने का सामान और जरुरत की अन्य चीज़ें थीं। मैं फिर नाव से बाहर आ गया। उस समय मुझे लग रहा था कि मैं मरने वाला हूं।

उस दौरान मैंने पर्यावरण के साथ एक रिश्ता बना लिया था। पूरे सफ़र में समुद्री मछलियां मेरे साथी की तरह हो गई थीं। मेरा खाना भी मछलियां थी। उस समय मेरे पास से नौ जहाजें गुज़री लेकिन किसी की भी मेरे ऊपर नज़र नहीं पड़ी।

आखिरकार मैं किसी तरह से एक टापू पर पहुंचा। वहां तीन मछुआरे मछली मारने के लिए आए थे।  इस टापू तक आने के लिए तीन हज़ार मील का फासला तय किया था।

मेरा वज़न इतना कम हो गया था कि मुझे कुछ दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। उन मछुआरों ने मेरा जीवन बचाकर मुझे मुझे सबसे अनमोल गिफ्ट दिया है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You