इस्लाम राज्य की मांग कर रहे बोको हरम का छात्रों पर कहर

  • इस्लाम राज्य की मांग कर रहे बोको हरम का छात्रों पर कहर
You Are HereInternational
Tuesday, October 01, 2013-5:49 AM

अबुजाः नाइजीरिया के कट्टर इस्लामी आतंकवादी संगठन बोको हरम की स्थापना भले ही उत्तरी नाइजीरिया में शरीयत कानून के आधार पर इस्लाम राज्य के गठन की मांग को लेकर गई थी, लेकिन इसने अपनी इस मांग को मनवाने के लिए न सिर्फ सरकारी संस्थानों, गिरजाघरों पर अपना निशाना साधा बल्कि इसने मस्जिदों पर भी हमला किया और किसी राजनीति तथा धर्म की परिभाषा से भी दूर रहने वाले छात्रों की निर्मम हत्याएं की हैं।

बोको हरम का अर्थ है, पाश्चात्य शिक्षा पाप है। यह संगठन कई अन्य संगठनों का मिलाजुल रूप है और उन संगठनों के अपने-अपने हित और अपने-अपने दुश्मन हैं जिसकी वजह से बोको हरम का निशाना कभी सरकारी संस्थान बनते हैं तो कभी स्कूल और कालेज। आंतकवादी संगठन ने कल योबे शहर के एक कृषि विद्यालय में तडके तीन बजे छात्रावास में सो रहे लगभग 50 छात्रों को गोलियों से भूनकर सदा के लिए सुला दिया। बोको हरम की इस कायरतापूर्ण कार्रवाई की काफी आलोचना हो रही है।

लेकिन इसके लिये यह कोई नई बात नहीं है। इसने गत जुलाई में मामुदो शहर के एक स्कूल पर आधी रात को हमला किया था जिसमें 41 छात्र मारे गए थे।  इससे पहले गत जून में दमातुरू में एक सेकंडरी स्कूल पर भी बोको हरम के लडाकों ने हमला करके सात छात्रों और दो शिक्षकों कर हत्या कर दी थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You