सेक्स चेंज कर पुरूष बनी महिला ने मांगी मौत

  • सेक्स चेंज कर पुरूष बनी महिला ने मांगी मौत
You Are HereInternational
Saturday, October 05, 2013-12:11 PM

बेल्जियम: बेल्जियम में एक लिंग परिवर्तन करवा कर पुरूष बने महिला को डॉक्टरों की मदद से इच्छा मृत्यु दे दी गई। नैथन वरहेस्ट(44) नामक इस व्यक्ति ने एक लड़की के तौर पर जन्म लिया था। इसके लिंग परिवर्तन के कई ऑपरेशन हो चुके थे। परंतु अपनी मनोवैज्ञानिक पीड़ा के कारण उसने अपनी जीवन लीला समाप्त करने की मांग की।

जानकारी के मुताबिक, बेल्जियम में वर्ष 2002 में यूथेनेशिया यानी इच्छा मृत्यु को क़ानूनी घोषित किया गया था। इसके बाद ऐसे कई मामले सामने आएं, जिनमें लोगो ने इच्छा मुत्यु की मांग की थी। जिनमें से एक नैथन वरहेस्ट भी हैं, उसकी सोमवार को ब्रसेल्स के अस्पताल में मौत हो गई। डॉक्टर विम डिसलमैन्स ने बेल्जियम के एक अख़बार को बताया कि नैथन की मौत शांति से हुई।  नैथन वरहेस्ट का जन्म नैन्सी के रूप में हुआ था।

एक अखबार के मुताबिक नैथन के परिवार को बेटा चाहिए था, इसलिए उन्होंने उसे स्वीकार नहीं किया था। गौरतलब हैं कि बेल्जियम में 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए इच्छा मृत्यु लेने पर तुलनात्मक रूप से कोई विवाद नहीं है। संसद अब 18 साल से नीचे के आयुवर्ग के लिए भी इसे क़ानूनी बनाने पर विचार कर रही है। बेल्जियम में साल 2012 में इच्छा मृत्यु के 1,432 मामले दर्ज किए गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You