जल्द आएगी बिना दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट वाली दवा

  • जल्द आएगी बिना दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट वाली दवा
You Are HereInternational
Tuesday, October 15, 2013-8:42 AM

मेलबर्न: अब जल्द बिना किसी दुष्प्रभाव और साइड इफेक्ट की दवाओं का बनाना संभव हो सकेगा। नेचर पत्रिका में प्रकाशित खबरों में दी जानकारी के अनुसार, मोनाश इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल्स साइंसेज (एमआइपीएस) के शोधकर्ताओं ने इस दिशा में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।

शोधकर्ताओं ने जी प्रोटीन-कपल्ड रिसेप्टर्स (जीपीसीआर) के बारे में पता लगाया है, जो मनुष्य के शरीर में सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण प्रोटीन ग्राह्य है। जैविक क्रिया और बीमारियों में जी प्रोटीन-कपल्ड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और मधुमेह, मोटापा, दिल और कैंसर जैसी बीमारियों में इसकी अहम भूमिका है।

फिलहाल लगभग आधी दवाइयों में जीपीसीआर का प्रयोग किया जा रहा है। एक नए शोध से जीपीसीआर की कार्यशैली का खुलासा हुआ है कि दवाइयां ग्राह्य प्रोटीन परिवार के साथ किस तरह व्यवहार करती हैं। इसका अर्थ यह है कि आने वाले समय में ऐसी दवाओं को बनाना संभव हो सकेगा, जो सीधे बीमारी पर प्रहार करने में सक्षम हो।

एमआइपीएस के प्रोफेसर ऑर्थर क्रिस्टोपोलस ने यह आशा व्यक्त की है कि इस शोध से अधिक से अधिक लक्ष्य निर्धारित दवाओं को बनाना संभव हो सकेगा, जिससे दुष्प्रभाव होने की संभावना न के बराबर होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You