टांग गंवा चुका साइक्लिस्ट अमेरिका से मांग रहा पनाह

  • टांग गंवा चुका साइक्लिस्ट अमेरिका से मांग रहा पनाह
You Are HereInternational
Sunday, November 10, 2013-2:34 PM

एल पासो: मेक्सिको में खानपान संबंधी सफल कारोबार चलाने वाले कार्लोस गुटिरेज ने जब मादक पदार्थों से जुड़े एक गिरोह को रंगदारी देने से मना कर दिया तो उन्होंने उनके पैरों पर ब्लेड से वार कर उन्हें गंभीर जख्म दे दिया। वह दो हफ्ते तक गंभीर हालत में रहे और जब कुछ संभले तो उन्होंने अमेरिका से शरण मांगी। अब उन्हें अमेरिका में रहने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने अपनी हालत के प्रति लोगों का ध्यान आकृष्ट करने के लिए अनूठा तरीका निकाला है। वह अपनी कृत्रिम टांगों के जरिए टेक्सास में साइकिल चला रहे हैं और अपनी दुर्दशा के बारे में हर किसी से बात करते घूमते हैं। करीब दो हफ्ते में 1,300 किलोमीटर की दूरी तय कर चुके गुटिरेज ने कहा, ‘यदि क्यूबा या वेनेजुएला से किसी को शरण मिल सकती है तो मेक्सिको के व्यक्ति को क्यों नहीं।’

अमेरिकी कानून उन लोगों को शरण देने की अनुमति देता है जिन्हें उनकी नस्ल, धर्म, राष्ट्रीय मूल, राजनीतिक स्तर या किसी खास समूह की सदस्यता के आधार पर उत्पीडऩ़़ का डर होता है। लेकिन अमेरिका में शरण मांगने की इच्छा रखने वाले मेक्सिको के लोगों को अमेरिकी अदालतों में यह साबित करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है कि इन श्रेणियों के तहत उनका मामला उपयुक्त बनता है। गुटिरेज ने अपनी साइकिल यात्रा 28 अक्तूबर को शुरू की थी। वह अपने मामले को बदलाव का मामला बना रहे हैं। कल उनकी यात्रा समाप्त हो गई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You