स्कॉटलैंड पुलिस ने मांगा डॉ. अहमद के आतंकियों से संबंधों का ब्योरा

  • स्कॉटलैंड पुलिस ने मांगा डॉ. अहमद के आतंकियों से संबंधों का ब्योरा
You Are HereNational
Monday, December 02, 2013-5:44 PM

नई दिल्ली: स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस और इंटरपोल ने डॉ. इमरान अहमद के आतंकियों से संबंध और नेटवर्क का ब्योरा मांगा है, जिसे पिछले सप्ताह बेंगलूर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा गिरफ्तार किया गया था। डॉ. इमरान अहमद को उनके लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और भारतीय मुजाहीदीन (आईएम) और उसके संस्थापक यासीन भटकल के साथ उनका घनिष्ठ संबंध होने के कारण गिरफ्तार किया गया है।

जांच से पता चला है कि डॉ. अहमद लश्कर के साथ जुड़े हुए हैं और 2011 में लंदन में हुए धमाकों के साथ जुड़े लोगों का हिस्सा थे। एनआईए की टीम ने पहले ही लश्कर और इंडियन मुजाहिदीन के साथ संदिग्ध रूप से जुड़े छह लोगों को हिरासत में लिया है। सूत्रो के मुताबिक, ब्रिटिश पुलिस ने इस संदर्भ में पूरी जानकारी मांगी है और कहा जा रहा है कि अधिक जानकारी हासिल करने के लिए वे भारत का दौरा भी कर सकते हैं।

सूत्रों का कहना है डॉ. अहमद से पूछताछ के दौरान पता चला कि वह लश्कर व आईम को सक्रिय करने की कोशिश कर रहा था जो काफी समय से सक्रिय नहीं हैं। एनआईए ने डॉ. अहमद को पकड़ कर आगे होने वाले कई आतंकी हमलों से लोगों को बचाया है। सूत्रों ने कहना हैं कि भटकल और उनके करीबी सहयोगी इम्तियाज अंसारी की गिरफ्तारी के बाद आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्यों में आईएम और लश्कर का भर्ती अभियान चल रहा था।

बिहार और झारखंड में हुई कई गिरफ्तारियों ने आईएम व लश्कर के नेटवर्क की जानकारी दी है। जांच एजेंसियों को यह पता चला कि डॉ. अहमद लंदन विस्फोट के बाद, पिछले दो साल से सऊदी अरब और अन्य खाड़ी देशों में रह रहा था और वह आतंकी समूहों की आतंकी योजनाओं के लिए पैसे भेजने वालों में से एक था। उन्होंने कहा डॉ. अहमद अपनी गिरफ्तारी से कुछ सप्ताह पहले ही बंगलौर आया था और यहां से सऊदी अरब और अन्य देशों में लश्कर की योजनाओं की चर्चा में व्यस्त था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You