अमेरिका को उम्मीद, देवयानी की गिरफ्तारी से द्विपक्षीय संबंधों पर नहीं पड़ेगा असर

  • अमेरिका को उम्मीद, देवयानी की गिरफ्तारी से द्विपक्षीय संबंधों पर नहीं पड़ेगा असर
You Are HereInternational
Saturday, December 14, 2013-1:54 PM

वाशिंगटन: अमेरिका ने उम्मीद जताई है कि न्यूयार्क में भारतीय उप महावाणिज्य दूत की गिरफ्तारी के कारण पैदा हुए राजनयिक विवाद से भारत के साथ उसके द्विपक्षीय संबंधों पर असर नहीं पड़ेगा।

1999 बैच की आईएफएस अधिकारी देवयानी खोब्रागडे को गुरूवार को तब हिरासत में ले लिया गया, जब वह अपनी बिटिया को स्कूल छोडऩे गई थी। वीजा धोखाधड़ी आरोपों के चलते उन्हें सरेआम हथकड़ी लगाकर गिरफ्तार किया गया। बाद में 250,000 डॉलर के मुचलके पर उन्हें रिहा कर दिया गया।

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम कानून प्रवर्तन चैनलों के जरिए इस घटना से निपट रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि भागीदारी जारी रहेगी।’’

बहरहाल, विदेश विभाग ने अदालत में मामला लंबित बताकर खास मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उनकी गिरफ्तारी से भारत और अमेरिका के बीच राजनयिक संकट पैदा हो सकता है। खास कर खोब्रागडे की गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई, जब एक दिन पहले ही भारतीय विदेश सचिव सुजाता सिंह की बेहद सफल करार दी गई वाशिंगटन यात्रा संपन्न हुई। न्यूयार्क में उप महावाणिज्य दूत की गिरफ्तारी के खिलाफ कड़ी आपत्ति जाहिर करते हुए भारत ने अमेरिका से कहा है कि उसके राजनयिकों के साथ ऐसा सलूक ‘पूरी तरह से अस्वीकार्य’ है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You