जब तक मैं राष्ट्रपति हूं, जासूसी की चिंता न करें जर्मन चांसलर: ओबामा

  • जब तक मैं राष्ट्रपति हूं, जासूसी की चिंता न करें जर्मन चांसलर: ओबामा
You Are HereInternational
Sunday, January 19, 2014-3:07 PM

बर्लिन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जासूसी मुद्दे पर जर्मनी को भरोसा दिलाया है कि उसके वरिष्ठ नेताओं की जासूसी नहीं की जाएगी। कल एक निजी जर्मन टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में ओबामा ने कहा, "जब तक मैं अमेरिका का राष्ट्रपति हूं, जर्मनी की चांसलर को उसके जासूसी के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।" दोनों देशों के निकट संबंधों का जिक्र करते हुए ओबामा ने कहा, "जासूसी के लिए मैं इस संबंध को हरगिज खराब नहीं कर सकता जिससे हमारे आपसी विश्वास को धक्का लगे।"

पिछले साल पूर्व सीआईए एजेंट एडवर्ड स्नोडेन से मिले खुफिया दस्तावेजों के हवाले से मीडिया में यह खबर आई थी कि अमेरिका जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल समेत कई जर्मन लोगों की मोबाइल फोन पर हो रही बात रिकार्ड कर रहा है। इससे दोनों देशों के बीच संबंधों में आए तनाव को दूर करने की कोशिश करते हुए ओबामा ने कहा कि विदेश नीति पर मर्केल और उनके विचार हमेशा एक नहीं हो सकते। लेकिन यह मर्केल के फोन टेपिंग का कारण नहीं है।

जर्मनी ने अमेरिकी जासूसी पर कड़ी आपत्ति जताई थी। स्वयं मर्केल ने ओबामा को फोन कर कहा था कि यह अस्वीकार्य है। इस मुद्दे पर जर्मनी के अलावा कुछ अन्य मित्र देशों के रुख में आई तल्खी को देखते हुए अमेरिका ने गत शुक्रवार को मित्र देशों के वरिष्ठ नेताओं की जासूसी पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके एक दिन बाद ही अमेरिकी राष्ट्रपति का यह साक्षात्कार इस बात का संकेत है कि जर्मनी भी उन मित्र राष्ट्रों की सूची में शामिल है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You