शिया विद्रोहियों को खदेडऩे के अभियान में तीन दिन में 38 लोगों की मौत

  • शिया विद्रोहियों को खदेडऩे के अभियान में तीन दिन में 38 लोगों की मौत
You Are HereInternational
Thursday, January 30, 2014-9:09 AM

सना: सरकार समर्थक कबायलियों की यमन की राजधानी के उत्तर में शिया विद्रोहियों के साथ चल रही लड़ाई में पिछले तीन दिन में 38 लोगों की मौत हो गई।  यह संघर्ष सना से 40 किमी उत्तर में अरहाब इलाके में चल रहा है। कबायलियों के अनुसार, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कब्जा कर लिया है। विद्रोहियों को पहाडिय़ों पर उनके गढ़ से राजधानी के आस-पास के इलाकों की ओर खदेड़ा जा रहा है। 

राजनीतिक सूत्रों के अनुसार, यहां ज्यादातर आबादी शिया इस्लाम की जैदी शाखा के लोगों की है, जो संघीय यमन में अपनी स्वायत्त इकाई चाहते हैं। उनके लड़ाके विद्रोहियों के मुखिया के परिवार के नाम पर ‘‘हुती’’ कहलाते हैं। सरकार समर्थक जैदी कबायली इन लड़ाकों का कड़ा विरोध कर रहे हैं। 

सुन्नी कट्टरपंथी भी इन लड़ाकों का विरोध कर रहे हैं, जो उत्तर में मजहबी स्कूलों की स्थापना करना चाहते हैं।  एक कबायली प्रवक्ता ने कल बताया ‘‘अरहाब कबीले के लोगों ने हुतियों को माउंट निस्र और तीन समीपवर्ती पहाडिय़ों से मंगलवार को लड़ाई शुरू होने के बाद पीछे कर दिया। इस संघर्ष में करीब 10 हुती और 7 कबायली मारे गए थे।’’

राष्ट्रपति अब्दराबूह मन्सूर हादी ने कहा है कि खुद को अलग-थलग महसूस करने वाले इलाकों के लोगों की समस्याएं दूर करने के उद्देश्य से एक संघीय संविधान बनाया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You