दोनों देशों के बीच मुख्य मुद्दा है कश्मीर विवाद: पाकिस्तान

  • दोनों देशों के बीच मुख्य मुद्दा है कश्मीर विवाद: पाकिस्तान
You Are HereInternational
Saturday, February 08, 2014-2:56 PM

इस्लामाबाद: शुक्रवार को पाक सरकार ने कश्मीर मुद्दे को एक ‘मुख्य मुद्दा’ कहा है। पाकिस्तान के विदेशी मामलों और राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज ने कश्मीर विवाद को उठाते हुए दोनों मुल्कों के बीच मुख्य मुद्दा बताया।

अजीज ने कहा कि इस मुद्दे को कश्मीरियों की महत्वाकांक्षाओं के अनुसार सुलझाया जाना चाहिए। इसी के साथ इस मुद्दे को सुलझाने के लिए वैश्विक शक्तियों को अपनी भूमिका निभानी चाहिए।अजीज के बयानों के दो दिन पहले प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत को कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए पाकिस्तान के साथ ‘विस्तृत, सतत एवं परिणामोन्मुखी’ वार्ता के लिए आमंत्रित किया था।

गौरतलब है कि शरीफ ने पाक अधिकृत कश्मीर की विधानसभा में एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा था कि जब तक कश्मीरी जनता की महत्वाकांक्षाओं के अनुसार इस विवाद का हल नहीं किया जाता, यह क्षेत्र ‘अविश्वास और तनाव’ की गिरफ्त में बना रहेगा।

इनी बातों को आगे बढ़ाते हुए अजीज ने कहा कि पाक देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए अपने पड़ोसियों के साथ मधुर संबंध बनाना चाहता है। सरकार कारोबार चाहती है,मदद नहीं, क्योंकि वह केवल कारोबार में विश्वास रखती है। साथ ही उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार क्षेत्र की शांति से जुड़ा है और सरकार इसे बनाए रखने के लिए कई कदम उठा रही है। पाकिस्तान कश्मीर मुददे को सुलझाने के लिए कई बार वैश्विक शक्तियों को शामिल करने का प्रयास कर चुका है, लेकिन भारत के अनुसार, यह द्विपक्षीय मामला है जैसा कि पाकिस्तान शिमला समझौते में सहमत हुआ था।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You