Subscribe Now!

ब्रिटेन में हर घंटे होती है एक फर्जी शादी

  • ब्रिटेन में हर घंटे होती है एक फर्जी शादी
You Are HereEngland
Wednesday, February 19, 2014-2:19 PM

लंदन: ब्रिटेन की नागरिकता हासिल करने के लिए यहां हर एक घंटे में एक फर्जी शादी होती है। देश भर में पिछले साल 7500 से अधिक फर्जी शादियां हुई। ब्रिटेन की नागरिकता हासिल करने के लिए हो रहे इस बडे गोरखधंधे का कल गृहमंत्रालय की एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया। आधिकारिक आंकडे यह बताते है कि पिछले साल जनवरी और अक्टूबर के बीच कुल 7606 फर्जी शादियां हुई। ब्रिटेन की नागरिकता हासिल करने के लिए ऐसे फर्जी शादियां करने वाले केवल 90 लोगों को ही देश से बाहर निकाला जा सका। इस हिसाब से देखा जाए तो 85 फर्जी शादियों में से केवल एक मामले में ही दोषी को देश से बाहर निकाला जा सका।

विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे मामलों में दोषियों को देश से निकाले जाने का ऐसा खराब रिकार्ड अपराधियों को साफ साफ यह
बताने में सक्षम नहीं है कि ब्रिटेन की नागरिकता हासिल करने का मकसद से ऐसे फर्जी कामों में दोषी फिर कभी ब्रिटेन नहीं आ पायेंगे। देश में बडी संख्या में हो रहीे फर्जी शादियों पर कडे सरकारी कदम नहीं उठाए जाने पर लेबर पार्टी ने कहा कि आंकडे खुद ही दिखाते हैं कि जिस तादाद में फर्जी शादियां की जा रहीं है उसी अनुपात में दोषियों को देश से बाहर नहीं निकाला जा रहा है। लोग चाहते है कि इस संबंध में कडे कानून लागू किए जाए लेकिन सरकार इस ओर कुछ नहीं कर पा रही है।

इससे पहले विवाह पंजीकरण सेवा संघ के प्रमुख मार्क रिमर ने आशंका जताई थी कि इंग्लैंड और वेल्स के शहरी इलाकों में होने वाली एक लाख 73 हजार शादियों में लगभग 15000 शादियां आव्रजन कानूनों को उल्लंघन करते हुए फर्जी हो सकती है। वर्ष 2013 में अक्टूबर के अंत तक विभिन्न पंजीकरण कार्यालयों ने लगभग 1824 शादियों के संदिग्ध होने की आशंका गृह मंत्रालय को भेजी रिपोर्ट में जताई थी। बडी संख्या में होने वाली फर्जी शादियों के आंकडे देश में लचर आव्रजन कानूनों की स्थिति का खुलासा करते हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You