बीजिंग में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, अलर्ट जारी

  • बीजिंग में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, अलर्ट जारी
You Are HereInternational
Friday, February 21, 2014-7:52 PM

बीजिंग: प्रदूषण दूसरे सर्वोच्च स्तर तक चले जाने के बाद जारी अलर्ट के तहत चीन की राजधानी बीजिंग के अधिकारियों ने आज औद्योगिक इकाइयों को उत्पादन रोकने का आदेश दिया और बच्चों-बुजुर्गों को घर के भीतर रहने की सलाह दी। करीब 36 कंपनियों को उत्पादन रोकने को कहा गया है जबकि अन्य 75 से कहा गया है कि वे अपने उत्पादन में कमी लाएं।

प्रदूषण स्तर को मापने वाली चार स्तरीय प्रणाली में नारंगी प्रदूषण अलर्ट मिला जिसका मतलब यह है कि प्रदूषण का स्तर दूसरे सर्वोच्च स्तर पर चला गया है। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 250 से ज्यादा हो जाने के बाद पीला प्रदूषण अलर्ट मिला था पर इसके एक दिन बाद ही नारंगी प्रदूषण अलर्ट मिला जिसका मतलब यह है कि शहर में वायु प्रदूषण का स्तर काफी खतरनाक है।

बीजिंग के कई इलाकों में स्थित विभिन्न निगरानी स्टेशनों में आज एक्यूआई की रीडिंग 300 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर को छू गयी जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा सुरक्षित समझे जाने वाले स्तर से 10 गुना से भी ज्यादा है। औद्योगिक उत्पादन रोकने के अलावा प्रशासन ने नागरिकों से घरों के भीतर रहने तथा सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने को कहा है।

चीन मौसम प्रशासन (सीएमए) और पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय की तरफ से जारी संयुक्त मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक बीजिंग, उसके पड़ोसी तियानजिन और हेबेई प्रांत और केंद्रीय एवं पश्चिम शैनदोंग प्रांत में वायु प्रदूषण का चिंताजनक स्तर अगले एक हफ्ते तक बना रह सकता है। ‘शिन्हुआ’ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक सीएमए को एक हफ्ते तक धुंध छाए रहने का अंदेशा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You