700 साल पहले की मिली ऐसी चीजें जो उड़ा देगी अापके होश

  • 700 साल पहले की मिली ऐसी चीजें जो उड़ा देगी अापके होश
You Are HereInternational
Friday, March 28, 2014-10:31 AM

कोपनहेगनः कई बार वैज्ञानिक कुछ ऐसी चीजे खोज निकालते हैं जिस पर विश्वास करना आसान नहीं होता और कई बार उन्हें खुद भी उसके मिलने की कोई उम्मीद नहीं होती। डेनमार्क के भू- वैज्ञानिकों को भी अपनी खोज के दौरान ऐसी चीज मिली जिसकी उन्हें भी कोई उम्मीद नहीं थी।

वैज्ञानिको का कहना है कि डेनमार्क के फुनेन द्वीप में खोदाई करते हुए लकड़ी के लंबे डब्बे मिले, जिन्हें बैरल कहते हैं। पहले उन्हें लगा कि डिब्बों में खाने -पीने की चीजे होगी, लेकिन उन्हें खोलते ही उनके होश उड़ गए।

वैज्ञानिको के अनुसार, पूरी दुनिया में जहां-जहां भी बैरल पाए गए हैं, वहां उनके अंदर या तो सड़ा हुआ खाना या फिर पुरानी शराब पाई गई है। इन बैरलों को देखकर उन्होंने कुछ ऐसा ही अनुमान लगाया था, लेकिन इसके अंदर 14 शताब्दी यानी के लगभग 700 साल पुराना इंसानी मल मिला।

जांच के बाद वैज्ञानिको ने बताया कि 14 शताब्दी में बैरलों को टॉयलेट की तरह इस्तेमाल किया जाने लगा था। ये अपनी तरह के अस्‍थाई टॉयलेट सीट जैसे होते थे, जिनको लोग टॉयलेट की तरह इस्तेमाल में लाते थे। इन बैरलों को जमीन में गाढ़ दिया जाता था और इसे क्ले से चारों तरफ से ढक दिया जाता था। पाइप की मदद से मल को जमीन में जाने की जगह दे दी जाती थी। उसी जगह पर वैज्ञानिकों को और कई बैरल भी मिले हैं। इन बैरलों में खाना-पीने की भी चीजें मिली हैं। कई बैरलों को कुंए की तरह भी इस्तेमाल किया जाता था।










 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You