आधे मिनट में जानिए आपके ड्रिंक में 'डेट रेप ड्रग' मिला है या नहीं!

  • आधे मिनट में जानिए आपके ड्रिंक में 'डेट रेप ड्रग' मिला है या नहीं!
You Are HereInternational
Saturday, March 29, 2014-4:56 PM

लंदन: डेट रेप ड्रग एक ऐसी नशीली दवाई है जिसका अधिकतर प्रयोग महिलाओं पर किया जाता है। इसें पीने के कुछ मिनट बाद ही इंसान गहरी नींद के में चला जाता है कि उसें पता भी नहीं चल पाता। अब कोल्ड ड्रिंक में रेप ड्रग को पहचानने के लिए एक सेंसर आ चुका है जिससे इसकी पहचान मात्र आधे मिनट में की जा सकती है।

जी हां आपके बता दें कि आपकी कोल्ड ड्रिंक में डेट ड्रग मिला है या नहीं यह फ्लोरोसेंट सेंसर के द्वारा पता किया जा सकता है। यदि आपके कोल्ड ड्रिंक में डेट ड्रग मिला हुआ है तो आपके ड्रिंक का रंग बदल जाएगा। यह सेंसर इतना छोटा है कि इसें पर्स में आसानी से रखा जा सकता है तथा जरूरत पडऩे पर इसका किया जा सकता है।

इस फ्लोरोसेंट सेंसर को सिंगापुर नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बनाया है जहां बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाले डेट रेप ड्रग गामा हाइड्रोक्सीबुटयरिक (जीएचबी) या तरल उत्तेजक की जांच करने का यह नया तरीका है। सिंगापुर की नेशनल यूनिवर्सिटी के रसायन विभाग के प्रोफेसर चांग युंग-ताए के अनुसार जीएचबी मिलावट वाले पेय पदार्थ के नमूनों के साथ जब सेंसर को मिलाया जाता है तो मिश्रण 30 सैकेंड से भी कम समय में अपना रंग बदलना शुरू कर देता है जिससे मादक पदार्थ की मिलावट की तेजी से और आसानी से पहचान संभव हो जाती है।

17 फ्लोरोसेंट मिश्रणों की जांच करने के बाद शोधकर्ताओ ने एक नारंगी फ्लोरोसेंट मिश्रण की पहचान की जिसे जीएचबी ऑरेंज नाम दिया गया। यह जीएचबी के साथ मिश्रित करने पर अपना रंग बदलना शुरू कर देता है। पानी या वोदका के साथ रंग में बदलाव को खुली आंख से पहचाना जा सकता है। लेकिन गहरे रंग वाले पेय पदार्थ में आपको रंग में होने वाले बदलाव की पहचान के लिए अधिक लाइट की जरूरत पड़ेगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You