अब बोतल फेंकने के बजाय खाएंगे भी!

  • अब बोतल फेंकने के बजाय खाएंगे भी!
You Are HereInternational
Monday, March 31, 2014-12:38 PM

लंदन: अपना पसंदीदा पेय पदार्थ पीने या सादा पानी पीने के बाद खाली बोतल कूड़ेदान या सड़क किनारे फेंकने के बजाय अगर उसे भी खा लें तो कैसा रहेगा?

स्पेनिश शोधकर्ताओं ने पानी की बोतल के रूप में इस्तेमाल के लिए दोहरी परत वाली झिल्ली जैसी वस्तु की बोतल डिजाइन किया है, जो खाने योग्य है। पानी पीने के बाद उस बोतल को चबाकर खाया जा सकता है। इससे कचरा नहीं फैलेगा। डिजाइनरों में से एक रोड्रिजो गार्सिया गोंजालेज के हवाले से कहा गया, ‘‘इस बूंद जैसी बोतल को ‘ओहो’ नाम दिया गया है जो सरल, सस्ता, टिकाऊ, स्वच्छ,लेकिन खाने योग्य है।’’

दोहरी पतली झिल्ली से तैयार ओहो का आवरण या पैकेजिंग तैयार करने वाला द्रव भूरे शैवाल और कैल्शियम क्लोराइड से बना है। ‘ओहो’ में रखा पानी पीने के लिए सिर्फ उसमें छेद करें और पानी पीने के बाद आप उसे भी गटक जाएं।

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि ओहो (बोतल) घर पर बनाने की दृष्टि से भी बहुत आसान है। खाए जा सकने वाले डिब्बे या बोतल बाजार में पहले से ही उपलब्ध हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा ही एक उत्पाद ‘विकीपर्ल’ में दही और आइसक्रीम होती है और यह सूखे मेवों, चॉकलेट और बीजों से बनी है, जिसे खाया भी जा सकता है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You