उत्तर कोरिया को लेकर ‘संघर्ष किसी भी क्षण छिड़ सकता है’: चीन

  • उत्तर कोरिया को लेकर ‘संघर्ष किसी भी क्षण छिड़ सकता है’: चीन
You Are HereInternational
Friday, April 14, 2017-3:37 PM

बीजिंग: उत्तर कोरिया को लेकर चीन और अमरीका का रूख सख्त है और इस बीच चीन ने आशंका जताई है कि उत्तर कोरिया को लेकर विवाद कभी भी शुरू हो सकता है। 


उत्तर कोरिया पर कभी भी हो सकता है विवाद
चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने आज कहा कि उत्तर कोरिया को लेकर ‘‘किसी भी क्षण संघर्ष छिड़ सकता है।’’ इसके साथ ही उन्होंने अमरीका के साथ बढ़ रहे तनाव को लेकर चेतावनी दी कि किसी युद्ध में ‘‘कोई भी विजेता’’ नहीं होता। यह तीखा बयान अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उत्तर कोरिया की ‘‘समस्या’’ से ‘‘निपट लिया जाएगा।’’ राष्ट्रपति ने यह बयान उन अटकलों पर दिया था जिनमें कहा गया था कि उत्तर कोरिया एक अन्य परमाणु या मिसाइल परीक्षण की तैयारी कर सकता है।  

वांग ने कहा,‘‘हाल ही में एक तरफ अमरीका और दक्षिण कोरिया हैं तथा दूसरी आेर उत्तर कोरिया और दोनों के बीच तनाव बढ़ गया है और एेसा लगता है कि किसी भी क्षण लड़ाई छिड़ सकती है।’’  फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां मार्क अरॉल्ट के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा, ‘‘अगर युद्ध होता है तो इसका नतीजा एेसा होगा जिसमेें हर किसी को नुकसान होगा और कोई भी विजेता नहीं हो सकता।’’ वांग ने कहा कि जो भी पक्ष लड़ाई के लिए उकसाता है उसे ‘‘एेतिहासिक जिम्मेदारी समझ लेनी चाहिए और इसका भुगतान करने के लिए तैयार रहें।’’ व्हाइट हाउस के विदेश नीति के एक सलाहकार ने शुक्रवार को कहा था कि उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रमों के जवाब में अमरीका सैन्य विकल्पों का आकलन कर रहा है। वांग ने कहा,‘‘बातचीत एकमात्र संभावित समाधान है।’’ 


1.50 लाख सैनिक किए तैनात 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन ने उत्तर कोरिया की सीमा पर 1.50 लाख सैनिक तैनात किए हैं साथ ही पूरे देश में अलर्ट भी जारी किया है। कहा जा रहा है कि चीन ने यह कदम अमरीका द्वारा सीरिया पर मिसाइल हमले को देखते हुए किया है। इस हमले को बड़े पैमाने पर उत्तर कोरिया के लिए चेतावनी के रूप में देखा जा रहा था। माहौल को देखते हुए चीन ने यलु नदी किनारे पिपल्स लिबरेशन आर्मी की मेडिकल और बैकअप टीमें तैनात की हैं। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही अमरीका ने अपने युद्धपोत को उत्तर कोरिया की तरफ रवाना किया था। वहीं दूसरी तरफ उत्तर कोरिया किसी भी चेतावनी से डरने के बजाय अपने हथियारों का परीक्षण जारी रख रहा है। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You