भारत फौरन रोके ये 2 प्रोजैक्टः पाक

Edited By ,Updated: 21 Jan, 2017 04:59 PM

india immediately stopped work on hydro projects in jk pak

पाकिस्तान की 2 पार्लियामेंटरी कमेटियों ने एक ज्वाइंट रिजोल्यूशन पास किया है...

इस्लामाबादः पाकिस्तान की 2 पार्लियामेंटरी कमेटियों ने एक ज्वाइंट रिजोल्यूशन पास किया है। इसमें भारत से कहा है कि वह जम्मू-कश्मीर में बनाए जा रहे 2 हाईड्रो प्रोजैक्ट्स का काम फौरन रोक दे। पाकिस्तान ने यह भी कहा है कि भारत पानी विवाद सुलझाने के लिए बने कोर्ट के कॉन्स्टीट्यूशन पर सहमति दे। डॉन अखबार के मुताबिक, नैशनल असैंबली की फॉरेन अफेयर्स और वॉटर एंड पॉवर कमेटियों ने शुक्रवार को इस्लामाबाद में भारत के साथ चल रहे पानी के विवाद पर चर्चा की। मीटिंग में ज्वाइंट रिजोल्यूशन पास किया गया। इसमें भारत से किशनगंगा और रातले हाईड्रो प्रोजैक्ट्स का काम रोकने की मांग की गई है। 

भारत ये दोनों डैम जम्मू-कश्मीर में चिनाब और झेलम नदी पर बना रहे हैं। पाकिस्तान ने भारत के इन हाईड्रो प्रोजैक्ट्स का मुद्दा वर्ल्ड बैंक के सामने भी उठाया है। पाक ने वर्ल्ड बैंक से कहा है कि वह इस मसले को हल करने के लिए कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन बनाए। रैजोल्यूशन में कहा गया है कि इंडस वैली ट्रीटी (आई.डब्ल्यू.टी.) के तहत यह वर्ल्ड बैंक की जिम्मेदारी है कि वह इस मामले में फौरन दखल दे।  इस रेजोल्यूशन को सरकार और अपोजिशन दोनों ने मंजूर किया है। रेजोल्यूशन में लिखा है, "जब तक वर्ल्ड बैंक कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन बनाने को मंजूरी नहीं देता, तब तक उसे भारत को राजी करना चाहिए कि वह मामला सुलझने तक रातले डैम पर कंस्ट्रक्शन रोक दे।"

बता दें कि इन दोनों डैम की वजह से भारत-पाकिस्तान के बीच तनातनी चल रही है। झेलम और चिनाब नदी पाकिस्तान की पानी की जरूरत पूरी करने का बड़ा जरिया हैं। अब इन पर भारत की ओर से किए जा रहे कंस्ट्रक्शन से पाकिस्तान टेंशन में है। अपोजिशन ने क्या कहा? इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के लीडर शाह महमूद कुरैशी ने कहा, "भारत के साथ पानी का विवाद बहुत बड़ा है। इसके आगे कश्मीर मसला भी बौना साबित हो सकता है।" बता दें कि शाह फॉरेन मिनिस्टर भी रहे हैं। उन्होंने पाक सरकार को इस पर एक क्लियर रोडमैप तैयार करने की सलाह दी है। शाह ने भराेसा दिलाया कि इस मसले पर उनकी पार्टी सरकार के साथ है।
 
 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!