खत्म होने की कगार पर खूंखार आतंकी संगठन ISIS!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Aug, 2017 06:13 PM

isis is fighting for its existence usa

अमरीका का कहना है कि कभी 110 देशों के करीब 40,000 लड़ाकों के साथ कहर बरपाने ...

वॉशिंगटन: अमरीका का कहना है कि कभी 110 देशों के करीब 40,000 लड़ाकों के साथ कहर बरपाने वाला आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट अब अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहा है और ईराक तथा सीरिया के अनेक हिस्सों पर उसका नियंत्रण खत्म हो चुका है।


आईएसआईएस का मुकाबला करने के लिए बनाए गए वैश्विक गठबंधन के लिए राष्ट्रपति के विशेष दूत ब्रेट मैकगर्क ने शनिवार को कहा कि आईएसआईएस के पास किसी समय दुनियाभर के 110 देशों के 40 हजार से ज्यादा लड़ाके थे। वे सीरिया और ईराक में फैले हुए थे और कई हिस्सों में उनका नियंत्रण था। उन्होंने कल यहां संवाददाताओं को बताया, समय गुजरता गया, अब ईराक और सीरिया के करीब 70,000 वर्ग किमी क्षेत्र से उनका कब्जा छूट गया है।

ईराक का करीब 78 फीसदी क्षेत्र कभी उनके कब्जे में था पर अब मुक्त हो चुका है और इसी तरह सीरिया के करीब 58 फीसदी क्षेत्र पर से उनका नियंत्रण खत्म हो गया है। मैकगर्क ने कहा कि महत्वपूर्ण बात यह है कि जिन क्षेत्रों से एक बार उनका कब्जा हटा, वे उन्हें फिर हासिल नहीं कर सके। उन्होंने कहा कि अमरीकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने जिस हिस्से को भी आईएसआईएस के कब्जे से वापस लिया, आतंकी गुट उस हिस्से पर दोबारा कब्जा नहीं कर पाया। उन्होंने फिर कहा कि हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि करीब 50 लाख लोग आईएसआईएस के नियंत्रण में रह रहे थे लेकिन अब वह लोग खुली हवा में सांस ले रहे हैं। ब्रेट ने कहा कि गठबंधन सेना ने जमीन पर सफल अभियान चलाकर उन्हें मुक्त करा लिया है। उन्होंने कहा कि कभी अमरीका सहित विभिन्न जगहों पर बड़े हमले की साजिश रचने वाला आईएसआईएस अब अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!