‘अफगान गर्ल’ को पाक ने देश से वापस भेजा

  • ‘अफगान गर्ल’ को पाक ने देश से वापस भेजा
You Are HerePakistan
Wednesday, November 09, 2016-4:10 PM

पेशावर:पाकिस्तान ने नीली ऑखों वाली अफगानी युवती शरबत गुल को गिरफ्तारी के बाद अब अफगानिस्तान वापस भेज दिया है। यह जानकारी आज पाकिस्तान के चिकित्सा तथा सुरक्षा अधिकारियों ने दी। शरवत गुल को पाकिस्तान में गैर कानूनी रूप से रुकने के आरोप में पिछले महीने गिरफ्तार कर पेशावर अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था। अब उसे तोरखम में अफगानिस्तान के अधिकारियों को सौंप दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में नकली पहचान पत्र का इस्तेमाल कर वहां रहने के आरोप में शरबत गुल को वापस भेजने का फैसला किया गया था, लेकिन कुछ दिन पहले अधिकारियों ने इस फैसले पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी थी।‘डॉन’ की रिपोर्ट के अनुसार शरबत ने खबर पख्तूनख्वा प्रांतीय सरकार की पाकिस्तान में रहने की पेशकश ठुकरा दी थी, जिसके बाद कल उन्हें तोरखम सीमा पर अफगानिस्तान के सुरक्षा कर्मियों को सौंप दिया गया।पाकिस्तान में 1985 में एक शरणार्थी शिविर में रहने के दौरान खींची गई शरबत की दिल को झकझोर देने वाली इस तस्वीर को नेशनल ज्योग्राफिक ने अपने आवरण पृष्ठ पर छापा था, जिसके बाद वह अमर हो गई और अपने देश के युद्ध की प्रतीक बन गईं। शरबत को पिछले सप्ताह पेशावर में उनके घर से गिरफ्तार किया गया था और उन्हें सोमवार तक देश से वापस भेजा जाना था।

प्रांतीय सरकार को सौंपे गए एक आवेदन में शरबत और अफगान सरकार ने 15 दिन की उनकी सजा आज पूरी होने के बाद उन्हें पाकिस्तान छोड़ने की इजाजत देने का अनुरोध किया था।प्रांतीय सरकार ने मानवीय एवं अफगानिस्तान के प्रति सद्भावना के आधार पर उन्हें देश से वापस भेजने के फैसले पर शनिवार को रोक लगा दी थी। लेकिन गुल ने पाकिस्तान में रहने से इंकार कर दिया।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You