इराकी सेना मोसुल के करीब पहुंची

  • इराकी सेना मोसुल के करीब पहुंची
You Are HereInternational
Wednesday, November 02, 2016-8:00 AM

दुबई: इराक के मोसुल को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे से मुक्त कराने के लिए जारी लड़ाई में इराकी सेना पहली बार शहर के बाहरी इलाकों में पहुंच गई है। सेना के अनुसार इराकी सेना के आतंकवाद रोधी सेवा (सीटीएस) के सैनिकों ने मोसुल के कुकजाली में सरकारी टीवी की इमारत पर नियंत्रण कर लिया है।  उन्होंने कहा कि हमने मोसुल में बड़ी सफलता हासिल की है। हमने एक महत्वपूर्ण इलाके को मुक्त कराया जो कि पूर्वी दिशा से मोसुल में प्रवेश का मुख्य द्वार है।

इससे पहले सोमवार को इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल आब्दी ने कहा था कि मोसूल में तीन हजार से पांच हजार चरमपंथी मौजूद हैं और उनके पास आत्मसमर्पण करने या मरने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है। पिछले दो सप्ताह से मोसुल से आईएस को खदेडऩे के अभियान में पचास हजार इराकी सैनिक, कुर्द लड़ाके, सुन्नी अरब कबीलाई लड़ाके और शिया हथियारबंद लड़ाके शामिल हैं।

इराकी सेना की घेरेबंदी शुरू होने के साथ ही संयुक्त राष्ट्र ने मोसुल में रह रहे पंद्रह लाख आम नागरिकों की सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंता जताई है। मानवाधिकार मामलों से जुड़े अधिकारियों के अनुसार मंगलवार को आई रिपोर्टों में कहा गया है कि आईएस ने कई आम नागरिकों की हत्याएं की हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You