बोनफायर नाइट में फूंका ट्रंप का 36 फुट ऊंचा पुतला

You Are HereEngland
Sunday, November 06, 2016-4:15 PM

लंदनः ब्रिटेन में सुप्रसिद्ध बोनफायर नाइट सैलिब्रेशन में अमरीकी राष्‍ट्रपति चुुनाव के  रिपब्लिकन उम्‍मीद्वार डोनाल्‍ड ट्रंप का पुतला फूंका गया। हर साल होने वाले इस सैलिब्रेशन में इस बार का नजारा इस लिहाज से बेहद खास रहा। ट्रंप का यह पुतला करीब 11 मीटर (36 फुट) ऊंचा था। सैलिब्रेशन के दौरान लगाए गए ट्रंप के पुतले में उन्‍हें उनके चिर-परिचित अंदाज में दिखाया गया था। हॉफ पेंट पहने और हाथ में अपनी प्रतिद्वंदी डेमोक्रेट पार्टी की हिलेरी क्लिंटन का मुखौटा पकड़े ट्रंप के बाल एक खास अंदाज या फिर उनके ट्रेडमार्क स्‍टाइल में उठे हुए थ्‍ो।

इस पुतले में उन्‍हें अंगुली उठाकर कुछ कहते हुए दिखाया गया था। लंदन से एडिनब्रिज में हुए इस खास सैलिब्रेशन में आतिशबाजी देखने लायक थी। आयोजकों के इस अंदाज को वहां मौजूद कई दर्शकों ने काफी सराहा। गौरतलब है कि ब्रिटेन में हर वर्ष बोनफायर नाइट सैलिब्रेशन का आयोजन किया जाता है। यह सैलिब्रेशन 1605 में पार्लियामेंट हाउस को जलाने की नाकाम कोशिश के बाद जश्‍न के तौर पर शुरू किया गया था। एडिनब्रिज के इस सेलि‍ब्रेशन में ट्रंप के पुतले के अलावा फीफा अध्‍यक्ष सेप ब्‍लेटर, पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्‍लेयर, इराक के पूर्व राष्‍ट्रपति सद्दाम हुसैन और अमेरिकन साइकिलिस्‍ट लांस आमस्‍ट्रांग का भी पुतला फूंका जा चुका है।

इस वर्ष के इस सैलिब्रेशन में रिटेल चेन बीएचएस के मालिक फिलिप ग्रीन का पुतला फूंकने का भी विचार किया गया था। इसके अलावा इंग्‍लैंड के फुटबॉल टीम छोड़ने वाले सॉकर मैनेजर सेम एलरडाइस का भी नाम सामने आया था। एडिनब्रिज में फूंके गए पुतले के अलावा लंदन से करीब साठ किमी दूर लूइस में प्र‍दर्शित ट्रंप के एक पुतले में उन्‍हें मैक्सिको की दीवार के ऊपर बैठा हुआ भी दिखाया गया था। इस पु‍तले के जलते हुए देखने के लिए यहां पर भी काफी संख्‍या में लोग जमा हुए थे। दरअसल, ट्रंप ने मैक्सिको से सटी अमेरिका की सीमा पर दीवार बनाने की बात कही है। उनका कहना है कि यदि वह जीते तो यहां पर दीवार बनवाएंगे जिससे वहां के लोग अमेरिका में प्रवेश न कर सकें। इसके अलावा भी वह कई विवादित बयानों मेें भी घिरे रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You