Subscribe Now!

ब्रिटेन ने ब्रेग्जिट बातचीत के एेसे दावों को किया खारिज

  • ब्रिटेन ने ब्रेग्जिट बातचीत के एेसे दावों को किया खारिज
You Are HereInternational
Sunday, August 13, 2017-10:38 AM

लंदन: ब्रिटिश सरकार उन आलोचनाओं के खिलाफ लड़ रही है जिसमें कहा जा रहा है कि वह बंटी हुई है और ब्रेग्जिट के लिए तैयार नहीं है साथ ही सरकार ने घोषणा की है कि वह शीमा-शुल्क व्यवस्थाओं, आयरलैंड-उत्तरी आयरलैंड सीमा और अन्य मुद्दों पर विस्तृत प्रस्तावों को प्रकाशित करेगी।  

यूरोपीय संघ से बाहर आने के लिए बने विभाग ने आज कहा कि वह पेपर्स का पहला सेट इस हफ्ते प्रस्तुत कर देगा। ब्रिटेन के लोगों ने साल भर पहले हुए एक जनमत संग्रह में यूरोपीय संघ से बाहर आने के पक्ष में मतदान किया था और इसे एक साल से भी ज्यादा का वक्त हो चुका है। सरकार ने कहा है कि वह यूरोपीय संघ के 27 अन्य राष्ट्रों से भविष्य में गहरा और विशेष’’ रिश्ता बनाने के लिए बातचीत करेगा जिसमें ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच मुक्त व्यापार लेन-देन शामिल होगा।   


वहीं यूरोपीय संघ का कहना है कि यह बातचीत तब तक शुरू नहीं हो सकती जब तक तीन शुरुआती मुद्दों पर पर्याप्त प्रगति नहीं हो जाती। इसमें गुट को छोड़ने के लिए ब्रिटेन को कितना पैसा देना होगा, आयरलैंड की सीमा पर सुरक्षा जांच और शीमा-शुल्क स्थापित किया जाएगा या नहीं और ब्रिटेन में रहने वाले यूरोपीय संघ के नागिरकों की स्थिति का ब्यौरा आदि शामिल है। सरकारी ब्रेग्जिट विभाग की ओर से कहा गया है कि ब्रिटेन प्राथमिक मुद्दों पर की गई प्रगति को दर्शाना चाहता है और कहा कि अक्टूबर में होने वाले यूरोपीय संघ सम्मेलन तक हम बातचीत को विस्तार देने के लिए तैयार हैं।’’ 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You