उत्तर कोरिया के खिलाफ अमरीका-चीन नेे मिलाया हाथ

  • उत्तर कोरिया के खिलाफ अमरीका-चीन नेे मिलाया हाथ
You Are HereLatest News
Wednesday, November 15, 2017-1:02 PM

बीजिंगः उत्तर कोरिया को तबाही से रोकने के लिए अमरीका-चीन नेे हाथ मिला लिया है। यानि अब अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव कम करने के लिए चीन मदद करेगा। फिलीपींस की राजधानी मनीला में आसियान की बैठक दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात के बाद कोरियाई तनाव को कम करने की दिशा में कोशिशों की शुरुआत हो गई है। ट्रंप और जिनपिंग की मुलाकात के बाद चीन ने एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल को उत्तर कोरिया भेजने का फैसला लिया है। 

चीनी राजनयिकों का यह प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को उत्तर कोरिया जाएगा। चीन की यात्रा के दौरान ट्रंप ने सभी देशों से कोरियाई परमाणु शासन को हथियार और फंडिंग रोके जाने की अपील की थी। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ ग्रेट हॉल में संयुक्त कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि दोनों नेताओं ने उत्तर कोरियाई संकट को हल करने की दिशा में बातचीत की है।

गौरतलब है कि चीन, उत्तर कोरिया का सबसे बड़ा कारोबारी सहयोगी है और इस लिहाज से वाशिंगटन का मानना है इस संकट का समाधान निकालने में चीन की बड़ी भूमिका हो सकती है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, सभी देश उत्तर कोरियाई के साथ सभी व्यापार रोक देने का आग्रह किया। ट्रंप की इस अपील के बाद चीन प्योंगयांग के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाने पर सहमत हो गया था। ट्रंप ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों को बढ़ा रहे हैं। उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण को लेकर कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव की स्थिति बनी हुई है। कोरिया कई मौके पर अमरीका को सीधे-सीधे युद्ध की धमकी दे चुका है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You