ज्वालामुखी का खतरा बढ़ा, लाखों लोगों को छोड़ना पड़ा घर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 Nov, 2017 05:06 PM

indonesia  bali volcano highest alert issued

इंडोनेशिया के रिसॉर्ट द्वीप बाली को लेकर अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यहां एक ज्वालामुखी कभी भी फट सकता है। इसके बाद बड़ी संख्या में लोग इस जगह को छोड़कर जाने को मजबूर हो गए हैं और पर्यटक असहाय स्थिति में फंस गए हैं...

करांगासेम : इंडोनेशिया के रिसॉर्ट द्वीप बाली को लेकर अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यहां एक ज्वालामुखी कभी भी फट सकता है। इसके बाद बड़ी संख्या में लोग इस जगह को छोड़कर जाने को मजबूर हो गए हैं और पर्यटक असहाय स्थिति में फंस गए हैं। माउंट आगुंग से पिछले सप्ताह से ही गहरे धूसर रंग के धुएं का गुबार निकल रहा है। यह अब तीन किलोमीटर से अधिक ऊंचाई तक निकल रहा है। इसकी वजह से विमानों को जमीन पर उतारना पड़ा है।

आपदा एजैंसी के अधिकारियों ने चेतावनी का स्तर उच्चतम करने के बाद बताया कि ज्वालामुखी के आसपास रहने वाले करीब 40 हजार लोग डरकर अपना घर छोड़कर जा चुके हैं लेकिन एक लाख लोगों को मजबूरन यहां से जाना पड़ेगा। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बोर्ड ने बताया कि ज्वालामुखी से लगातार लावा और राख निकल रही है और कभी-कभी इससे आवाजें भी आ रही हैं।

बोर्ड ने बताया,आग की लपटें रात में बढ़ रही थी। यह दिखाता है कि संभावित ज्वालामुखी विस्फोट निकट है। माउंट आगुंग में सितंबर से गडग़ड़ाहट की आवाजें निकलनी शुरू हुई थी। आगुंग के आस-पास रहनेवाले 1 लाख 40 हजार लोगों को मजबूरन इस स्थान को छोड़कर जाना पड़ा। हालांकि अक्तूबर के उत्तराद्र्ध में ज्वालामुखी की सक्रियता घट गई और कई लोग अपने घर लौट गए। हालांकि शनिवार को दोबारा धुआं उठना शुरू हो गया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!