गर्दन के दर्द से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Edited By ,Updated: 01 Nov, 2015 03:35 PM

the domestic remedy would get immediate relief from neck pain

दिनभर एक जगह पर बैठकर, झुककर काम करने से गर्दन और पीठ में जबरदस्त दर्द होने लगता है। यह परेशानी खासतौर पर ऑफिस में सीटिंग जॉब करने वाले लोगों को होती है।

दिनभर एक जगह पर बैठकर, झुककर काम करने से गर्दन और पीठ में जबरदस्त दर्द होने लगता है। यह परेशानी खासतौर पर ऑफिस में सीटिंग जॉब करने वाले लोगों को होती है। बहुत सारे लोग इस दर्द से परेशान रहते हैं। वैसे तो यह कोई गंभीर समस्या नहीं हैं लेकिन अगर इसे अनदेखा किया जाए तो यह समस्या आगे चलकर आपको परेशान भी कर सकती है। 

गर्दन में अकड़ और दर्द होने के कारणः

-कई बार खराब दिनचर्या की वजह से भी गर्दन दर्द होती है। इसके अलावा गलत तरीके से उठना-बैठना, लेटना या फिर सिर के नीचे मोटे तकिए का इस्तेमाल करना दर्द में अकड़ का कारण बनता है। 

-घंटों तक एक ही मुद्रा में बैठकर काम करना भी गर्दन दर्द का कारण बन सकता है। 

- कई बार तनाव होने की वजह से भी गर्दन में दर्द उठ जाता है। इन समस्याओं के अलावा मोच या भारी सामान उठाने के दौरान मांस-पेशियों में खिंचाव हो जाने की वजह से भी दर्द हो सकता है।

दर्द होने पर क्या करेंः

गर्दन दर्द एक सामान्य समस्या है। ऐसे में हर बार दवा देना सही नहीं होता। आप घरेलू  तरीकों से भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

-दर्द की शिकायत होेने पर हॉट वॉटर बैग से उस जगह पर सिंकाई करें। इसके अलावा एक्यूप्रेशर और एक्यूपंचर से भी गर्दन के दर्द को दूर किया जा सकता है। आप चाहें तो चुम्बकीय चिकित्सा का भी सहारा ले सकते हैं।

-कई बार विटामिन डी की कमी से भी गर्दन में दर्द उठ जाता है। अगर आपको लंबे समय से दर्द की शिकायत है तो रोजाना गर्दन की एक्सरसाइज करें इससे गर्दन को काफी राहत मिलेगी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!