ऐसे आहार जो आपके शरीर में मौजूद खून को करते है साफ

Edited By ,Updated: 10 Aug, 2015 01:06 PM

article

शरीर में साफ खून का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह हमारे अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है । अगर हमारा खून साफ नहीं होगा तो हम दिन-रात अनेकों बीमारियों से घिरे रहेंगे और त्वचा पर भी इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा....

शरीर में साफ खून का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह हमारे अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है । अगर हमारा खून साफ नहीं होगा तो हम दिन-रात अनेकों बीमारियों से घिरे रहेंगे और त्वचा पर भी इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा इसलिए आपको अपने खून को साफ करने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए । खून को साफ रखने के लिए आपको ऐसा आहार लेना चाहिए जिससे आपका चेहरा दमकता रहे और आप स्वस्थ रहें ।

नींबू : अगर आप रोज सुबह गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पिएंगे तो यह आपके खून को शुद्ध करने में काफी लाभप्रद साबित होगा । इससे न केवल आपका खून साफ होगा बल्कि यह शरीर के सभी विषैले तत्वों को भी निकाल बाहर करेगा । अगर आप एक सप्ताह तक रोज सुबह नींबू पानी पिएंगे तो आप खुद ही इसका असर देख सकते हैं । इससे आपकी भूख तो बढ़ेगी ही साथ में वजन भी कम होगा ।

मिर्च : किसी भी रूप में मिर्च खाने से खून की सफाई हो जाती है । भले ही वह काली मिर्च हो या फिर हरी मिर्च । मिर्च में एंटी ऑक्सीडैंट पाया जाता है जो शरीर में विषैले तत्वों को आने से रोकता है । हां अगर आपको चिकित्सक ने मिर्च खाने से मना किया है तो आपको यह नहीं खानी चाहिए ।

हरी सब्जियां : हरी सब्जियां हमारे शरीर से विषैले तत्वों को निकालती हैं । इसमें क्लोरोफिल पाया जाता है जो एक एंटी डिप्रेसेंट का भी कार्य करता है इसलिए आपको अपने सलाद में इसे शामिल करना चाहिए ।

चुकंदर : इसके अंदर कैरोटीन पाया जाता है जो न केवल आंखों और त्वचा के लिए अच्छा होता है बल्कि कैरोटीन शरीर के अंदर विषैले तत्वों को साफ करके खून को स्वच्छ भी बनाता है । गाजर हमारे पाचन तंत्र को भी सही रखता है ।

अदरक : इसे सुपर फूड माना जाता है । इसके कई फायदे हैं और यह खून साफ करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । अगर आप इसको कच्चा खाएंगे, तो यह आपके शरीर में साफ खून बनाएगा और खून में नई कोशिकाओं को भी जन्म देगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!