2 हजार के नोटों की छपाई हुई बंद, पांच महीने से नहीं छप रहे नोट

You Are HereNational
Wednesday, July 26, 2017-12:11 PM

नई दिल्लीः आने वाले दिनों में 2000 के नोट कम दिखाई देने वाले हैं। सरकार ने पांच महीने पहले ही नोटी की छपाई बंद कर दी है। रिजर्व बैंक के गलियारों से इस खबर की पुष्टि हो गई है। जानकार इसकी वजह मार्केट में 2 हजार के नोटों का फ्लो ज्यादा होना और छोटे नोटों की किल्लत को बता रहे हैं। यही वजह है कि लेनदेन के प्रचलन को और बेहतर बनाने के लिए आने वाले दिनों में 200 के नोट को लाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए मैसूर में आरबीआई की प्रिंटिंग प्रेस ने 2 सौ रुपए के नए नोटों की छपाई शुरू कर दी है।

पिछले दिनों आपने 200 रुपए के नोट बाजार में आने की खबर तो सुन ही ली होगी। उस दौरान ये अफवाह भी उड़ी कि 200 रुपए का नोट मार्केट में आने के बाद 2000 का नोट बंद हो जाएगा। इसके चलते वित्त मंत्री अरुण जेतली को खुद इन अफवाहों का खंडन करना पड़ा था। जानकारों के मुताबिक 2 हजार के नोटों का मार्केट से प्रचलन बंद तो नहीं होगा, लेकिन सरकार ने उसकी छपाई जरूर बंद दी गई है।जानकारों के अनुसार 2 हजार के नोटों के रूप में लगभग 3.7 बिलियन रुपए की 7.4 ट्रिलियन मुद्रित राशि मार्केट में आ चुकी है। इसके चलते 2 हजार के नोटों की छपाई बंद करके सरकार ने 200 रुपए का नया नोट उतारने का फैसला लिया है। 

PunjabKesari
शुरू हो चुकी है 200 के नोट की छपाई 
100 और 500 रुपए के बीच छोटे नोट का इंतजार कर रही जनता को दो सौ रुपए का नोट स्वतंत्रता दिवस तक मिल सकता है। होशंगाबाद स्थित गवर्नमेंट प्रेस यूनिट में सैंपल नोट की क्वालिटी और सिक्योरिटी फीचर चेक होने के बाद उसे कर्नाटक स्थित मैसूर और पश्चिम बंगाल स्थित सालबोनी प्रिंटिंग प्रेस में छपाई के लिए भेज दिया है। जानकारों के अनुसार मैसूर में छपाई शुरू कर दी गई है।
 
PunjabKesari

लेन-देन की दिक्कतों से मिलेगी निजात 
नोटबंदी के पहले रिजर्व बैंक छोटे नोटों को प्रचलन में लाने के लिए प्रयास कर रहा था।  सरकार के आदेश के तुरंत बाद एक हजार और पांच सौ रुपए के पुराने नोट बंद कर दिए गए और दो हजार रुपए का नोट बाजार में आ गया। सूत्रों के अनुसार, आरबीआई अभी बैंकों को पांच सौ रुपए के नोट अधिक और दो हजार रुपए के नोट कम दे रहा। दो सौ रुपए का नोट आने के बाद लोगों को लेन-देन में आसानी होगी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You