विकास का पहिया नहीं रुकने देगे: चौहान

  • विकास का पहिया नहीं रुकने देगे: चौहान
You Are HereNcr
Friday, November 01, 2013-11:42 AM

नई दिल्ली (अशोक शर्मा): दिल्ली के लोक निर्माण एवं विकास मंत्री राजकुमार चौहान ने कहा है कि यदि भाजपा को दिल्ली की जनता की चिंता होती, तो दिल्ली सरकार को 8 सौ किलोमीटर लम्बी सड़कें  नगर निगम से लेने की जरूरत नहीं पड़ती। नगर निगम में भाजपा का पिछले 8 सालों से कब्जा है। देहात ही नहीं बल्कि शहरी इलाकों में भी सड़के खस्ता हाल में थीं। भाजपा ने उन्हें सुधारने की दिशा में क्यों ध्यान नहीं दिया। कांग्रेस चाहती है कि दिल्ली में विकास की गति रूकनी नहीं चाहिए। 

राजकुमार चौहान ने वीरवार को नवोदय टाइम्स के साथ खास बातचीत में कहा कि आज दिल्ली की सड़कें पहले से काफी बेहतर हैं,  जब वह नगर निगम के अधीन थी, तो उनमें जगह-जगह गड्ढ़े और उखड़ी हुई पड़ी थी। गांवों की सड़कों का तो बहुत बुरा हाल था, बसें तक आराम से नहीं चल पाती थीं। नगर निगम इन सड़कों की देखरेख सही से करती, तो दिल्ली सरकार को इन सड़कों को लेने की जरुरत नहीं थी। लेकिन दिल्ली सरकार ने एक चुनौती मानते हुए दिल्ली की 8 सौ किलोमीटर लंबी सड़कों की मरम्मत करवाई और कुछ सड़कों का पुनॢनमाण किया। इस कार्य पर दिल्ली सरकार ने 2 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं। 

उन्होंने बताया बारापूला फेज-2 के अंतर्गत सराय काले खां लूप के माध्यम से नेहरु स्टेडियम-आई.एन.ए. तक का ऐलिवैटिड रोड बनना शुरू हो गया है, जो 2015 तक वह बनकर तैयार हो जाएगा। इसके साथ ही सराय काले खां से मयूर विहार तक ऐलिवैटिड रोड बनाने का मॉडल तैयार है। विकासपुरी से मीरा बाग तक पौने 4 किलोमीटर का ऐलिवैटिड रोड बनना शुरू हो गया है। मंगोलपुरी से मधुबन चौक के लिए अढ़ाई किलोमीटर का ऐलिवैटिड रोड भी बन रहा है। ये सभी कुल मिलाकर करीब 3  हजार करोड़ रुपए के प्रोजैक्ट हैं जिन पर तेजी से काम किया जा रहा है। 

देहात:  चौहान ने बताया कि दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग ने राजधानी के 2 सौ गांवों की सड़कों का निर्माण कर पक्का और नालियां बनवाई हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी डॉ. हर्षवर्धन आखिर किस मॉडल की बात कर रहे हैं। यदि उनके पास ऐसी कोई योजना है तो दिल्ली नगर निगम ने आज तक उस पर काम क्यों नहीं किया। उन्होंने कहा कि क्या वजह है कि आजाद मार्कीट फ्लाईओवर निर्माण का काम बंद पड़ा है। डाबरी चौक पर भी काम आज तक पूरा नहीं हुआ है। यदि नगर निगम इसे पूरा नहीं कर सकती, तो दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग को दे देना चाहिए। 

सर्वे  गलत साबित होंगे: आप नेता अरविंद केजरीवाल के पक्ष में चुनावी हवा होने का दावा करने वाले चैनलों की रिपोर्ट गलत साबित होगी।  चौहान ने कहा कि इस तरह की रिपोर्ट दिखाकर जनता को गुमराह किया जा रहा है। मुख्य चुनावी मुकाबला तो कांग्रेस और भाजपा के बीच ही होगा। उन्होंने कहा कि जिन्हें कांग्रेस और भाजपा से टिकट नहीं मिला, उसे आप ने उम्मीदवार बना दिया है। चौहान ने दावा किया कि दिल्ली विधानसभा के चुनाव में आप उम्मीदवारों को मुश्किल से एक या 2 प्रतिशत वोट भी नहीं मिलेंगे। 

लाल डोरा बढ़ाया: दिल्ली सरकार ने पचास से अधिक गांवों का लाल डोरा बढ़ाया है। यदि दिल्ली के देहाती इलाकों की भाजपा को इतनी ही चिंता है, तो जब वह सत्ता में थे तब उन्होंने इस ओर ध्यान क्यों नहीं दिया। चौहान ने दावा किया कि चौथी बार सत्ता में आने पर कांग्रेस दिल्ली के सभी गांवों का लाल डोरा बढ़ाएगी। कांग्रेस का मानना है कि दिल्ली के विकास की गति रूकनी नहीं चाहिए।

Edited by:Jeta

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You