मुंबई: कैंपा कोला सोसायटी के लोगों को राहत, SC ने कार्यवाही पर 31 मई तक लगाई रोक

You Are HereNational
Wednesday, November 13, 2013-4:47 PM

मुंबई: मुंबई कैंपा कोला सोसायटी के लोगों के लिए राहत की खबर है। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बीएमसी की कार्रवाई पर 31 मई 2014 तक के लिए रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश तल्‍काल प्रभाव से लागू होगा। दक्षिणी मुंबई के कैम्पा कोला परिसर में आज नगर निगम के कर्मचारी पुलिस की मदद से सोसायटी में गैर कानूनी फ्लैटों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मुख्य गेट को तोड़ते हुए घुस गए और इसके साथ ही वहां एक बड़ा तमाशा खड़ा हो गया। परिसर में रह रहे लोग इससे आक्रोशित हो उठे और उनकी पुलिस के साथ झड़प हो गयी जिसने उन्हें जबरन प्रवेश द्वार से हटाया ताकि निगम के कर्मचारी अंदर जा सकें।

सुबह से ही परिसर में रहने वाले लोगों ने प्रवेश द्वार को अवरूद्ध कर रखा था और उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। बीएमसी टीम द्वारा बाकी बचे गैरकानूनी फ्लैटों में बिजली पानी आपूर्ति को बंद किए जाने की संभावना थी। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कहासुनी झगडे में बदल गयी । सुबह के समय परिसर में कई पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। वहां रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया, ‘हम कोई आतंकवादी नहीं हैं। पुलिस ने महिलाओं के खिलाफ बल प्रयोग किया।’ निवासियों ने आरोप लगाया कि शहर में 55 हजार गैरकानूनी निर्माणों के बावजूद उन पर कार्रवाई की गयी है। उन्होंने निगम की कार्रवाई से पूर्व की रात बेचैनी में बितायी। कल की तरह उन्होंने आज भी प्रवेश द्वार के समीप वाहन खड़े करके रास्ता रोक दिया था।

2005 से कानूनी लड़ाई लड़ रहे स्थानीय निवासियों का कहना है कि बिल्डरों ने उनके साथ धोखाधड़ी की है और यदि उनके फ्लैटों को गिरा दिया गया तो वे सड़क पर आ जाएंगे। 1981 से 1989 के बीच कैम्पा कोला परिसर में सात बहुमंजिला इमारतों का निर्माण हो चुका है। बिल्डरों को केवल पांच मंजिल तक बनाने की अनुमति थी लेकिन उन्हें कई और मंजिले बना दीं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You