केरल बंद से 900 करोड़ रुपए का नुकसान, बंद क्यों ?

  • केरल बंद से 900 करोड़ रुपए का नुकसान, बंद क्यों ?
You Are HereNational
Monday, November 18, 2013-7:32 PM

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने सोमवार को कहा कि वामपंथी विपक्षियों द्वारा केरल में सोमवार को आहूत दिन भर के बंद से राज्य को 900 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। यह बंद पश्चिमी घाट के पर्यावरण संरक्षण पर कस्तूरीरंगन रिपोर्ट के अनुपालन के आदेश के विरोध में की गई थी। दिन भर की हड़ताल में सार्वजनिक वाहन बंद रहे और दुकानें तथा बाजार भी बंद रहे।

चांडी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को राज्य के लोगों को यह बताना चाहिए कि बंद क्यों किया गया था। राज्य को 900 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है और इसमें कृषि क्षेत्र को हुआ नुकसान शामिल नहीं है। किसी भी बंद में सबसे बुरा असर दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ता है।’’ राज्य और केंद्र सरकारों ने आश्वासन दिया है कि पश्चिमी घाट के संरक्षण के नाम पर एक भी व्यक्ति को विस्थापित नहीं किया जाएगा।

पर्यावरण और वन मंत्रालय ने गुरुवार को रिपोर्ट के अनुपालन का आदेश दिया था। इसके बाद से ही लोगों में जीविका का साधन छिनने का डर व्याप्त हो गया था। आदेश 123 गांवों में लागू होगा। इसके तहत प्रभावित क्षेत्र में खनन नहीं होगा, ताप बिजली केंद्र स्थापित नहीं होंगे। 50 हेक्टेयर से बड़ी टाउनशिप परियोजना पर रोक होगी और सूचीबद्ध उद्योग स्थापित नहीं होंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You